पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी पर कसा पुलिस का शिकंजा, गैंगस्टर एक्ट के तहत 31 करोड़ की बेनामी संपत्ति जब्त

punjabkesari.in Monday, Jan 01, 2024 - 04:20 PM (IST)

मेरठ: बहुजन समाज पार्टी (BSP) नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री याकूब कुरैशी के खिलाफ जिला प्रशासन ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए उनकी करीब 31 करोड़ रुपये की बेनामी संपत्ति गैंगस्टर कानून के तहत जब्त कर ली। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रोहित सिंह सजवाण ने बताया कि जिलाधिकारी अदालत द्वारा दिये गये आदेश के अनुपालन में गैंगस्टर अधिनियम की धारा 14(1) के तहत पूर्व मंत्री कुरैशी की 31 करोड़ 77 हजार 200 रुपये की अनुमानित कीमत की बेनामी संपत्ति जब्त कर ली गयी है।

पुलिस ने कुरैशी की मांस फैक्ट्री में भी मारा छापा
पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, कुरैशी ने यह संपत्ति अपने परिजन और कर्मचारियों के नाम से खरीदी थी। जब्त की गयी सम्पत्तियों में नौचंदी के भवानी नगर स्थित एक अस्पताल का भवन, शास्त्री नगर में कुरैशी द्वारा अपने रिश्तेदारों के नाम से खरीदे गये 3265.35 वर्ग मीटर, 288 वर्ग मीटर और 213.60 वर्ग मीटर के भूखंड और दो लग्जरी गाड़ियां शामिल हैं। पुलिस ने 31 मार्च 2022 को कुरैशी की मेरठ स्थित एक मांस फैक्ट्री में छापा मारकर अवैध तरीके से लाए गए मांस की पैकिंग होने का मामला पकड़ा था।


पुलिस ने 10 कर्मचारियों को किया था गिरफ्तार
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ने इस कार्रवाई के दौरान फैक्ट्री के 10 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया था तथा इस मामले में कुरैशी, उनकी पत्नी और दोनों बेटों समेत 17 लोगों को नामजद किया था। सजवाण ने बताया कि दिसंबर 2022 में कुरैशी, उनकी पत्नी शमजीदा बेगम, बेटों फिरोज और इमरान के साथ फैक्ट्री प्रबंधक मोहित त्यागी, मुजीब और फैजयाब के खिलाफ गैंगस्टर अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था।

यह भी पढ़ेंः गोरखनाथ मंदिर में सीएम योगी से मिले बच्चे, पैर छूकर लिया आशीर्वाद; बोले- 'हैप्पी न्यू ईयर महाराज जी'
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नए साल की सुबह गोरखनाथ मंदिर में 'हवन' और 'रुद्राभिषेक' किया। सीएम योगी ने नए साल के पहले दिन की शुरुआत भगवान श्रीराम के आराध्य देवाधिदेव महादेव के अभिषेक (रुद्राभिषेक) और हवन अनुष्ठान से की। उन्होंने भगवान से प्रदेशवासियों के जीवन में सुख, समृद्धि और शांति की मंगल कामना की। इस दौरान सीएम योगी मंदिर में कुछ बच्चों से मिले, बच्चों ने उन्हें नववर्ष की शुभकामनाएं दी। सीएम ने भी उन्हें प्यार से जवाब देते हुए आशीर्वाद दिया। बच्चों के लिए नए साल का पहला दिन यादगार बन गया।
 

 

Content Editor

Pooja Gill