बारावफात व विश्वकर्मा जयन्ती पर सादी वर्दी में तैनात रहेगी पुलिस; सुरक्षा व्यवस्था के होंगे पुख्ता इंतजाम, DGP ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 12:21 PM (IST)

UP News: बारावफात व विश्वकर्मा जयंती को लेकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए है। डीजीपी ने निर्देश दिए कि इन कार्यक्रमों के दौरान लोगों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए। चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाए। भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भारी पुलिस बल और सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात किए जाए, ताकि कार्यक्रम के दौरान माहौल खराब न हो।

DGP ने दिए ये निर्देश
बता दें कि आने वाले त्योहारों और जयंती को लेकर डीजीपी प्रशांत कुमार अफसरों के लिए निर्देश जारी किए है। उन्होंने कहा कि सभी जोन के एडीजी, पुलिस कमिश्नर, रेंज के आईजी व डीआईजी, जिलों के एसएसपी व एसपी को भेजे पत्र में कहा है कि पिछले वर्षों में जिन-जिन स्थानों पर किसी तरह का विवाद सामने आया हो, वहां पर पुलिस व राजस्व विभाग के राजपत्रित अधिकारियों द्वारा स्थिति का अध्ययन कर विवाद को सुलझाने एवं संवेदनशीलता को दूर करने की कार्रवाई की जाये। किसी भी नई परंपरा की अनुमति न दी जाए। माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

चप्पे-चप्पे पर रखी जाएगी निगरानी
डीजीपी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यक्रम स्थलों पर सीसीटीवी कैमरों, ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाए। शोभायात्रा और जुलूसों के दौरान भी पूरी निगरानी रखी जाए। कार्यक्रम के दौरान कोई भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश करे तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। असामाजिक तत्वों की सूची को अपडेट करते हुए ऐसे लोगों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जाए। शोभायात्रा और जुलूसों के दौरान पुलिसकर्मी तैनात किए जाए। सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात किए जाए ताकि चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाए। जुलूस के आगे-पीछे राजपत्रित अधिकारियों की ड्यूटी जरूर लगाई जाए। थानाध्यक्ष व क्षेत्राधिकारियों द्वारा प्रत्येक छोटी से छोटी घटना को गम्भीरता से लेते हुए तत्काल घटनास्थल का निरीक्षण कर विवाद को हल करने के लिए कड़े एवं प्रभावी उपाय किए जाएं। वहीं, सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखी जाए। सोशल मीडिया के विभिन्न माध्यमों जैसे-फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं व्हाट्सएप आदि पर सतर्क दृष्टि रखते हुए भ्रामक/आपत्तिजनक पोस्ट प्रसारित होने पर तुरंत ही कार्रवाई की जाए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static