UP में फार्मा पार्क एवं औषधीय पौधों के लिए शीघ्र ही प्रस्तुत किए जाएं नीतिगत प्रस्ताव: CM योगी

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 12:08 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में फार्मा पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क तथा औषधीय पौधों के संबंध में नीतिगत प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत किए जाने के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी से उत्पन्न वर्तमान परिदृश्य के दृष्टिगत प्रदेश में इन पार्कों की स्थापना की व्यापक संभावनाएं हैं। इनकी स्थापना से दवाइयों और चिकित्सकीय उपकरणों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा। पूंजी निवेशकों और उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए आवश्यकतानुसार पूर्व की नीतियों में संशोधन किए जाए। उन्होंने इस संबंध में विशेषज्ञों के भी सुझाव प्राप्त करने के निर्देश दिए।
PunjabKesari
सीएम ने शनिवार को अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर फार्मा पार्क, मेडिकल डिवाइस पार्क तथा औषधीय पौधों के संबंध में प्रस्तुतीकरण के अवसर पर कहा कि राज्य में पर्याप्त मानव संसाधन व अवस्थापना सुविधाओं के साथ-साथ भूमि भी उपलब्ध है। उन्होंने अधिकारियों को इस कार्य के लिए लैण्ड बैंक चिन्हित किए जाने के निर्देश दिए और कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा घोषित किए गए विशेष आर्थिक पैकेज एवं संबंधित नीतियों के दृष्टिगत प्रस्ताव दिए जाएं।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में भी फार्मा पार्क की स्थापना के बारे में विचार किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 तथा अन्य रोगों के दृष्टिगत दवाइयों एवं मेडिकल उपकरणों की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में राज्य को फार्मा एवं मेडिकल डिवाइस पार्कों की स्थापना के लिए तेजी से तैयारी करनी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की इकाइयां बड़ी संख्या में स्थापित हैं। इनके अलावा, सी.डी.आर.आई., एन.बी.आर.आई., सी.मैप, आई.टी.आर.सी., आई.आई.टी. कानपुर एवं वाराणसी, एम्स, के.जी.एम.यू., आई.एम.एस.-बी.एच.यू. जैसे उत्कृष्ट संस्थान हैं। सीएम ने कहा कि फार्मा आदि पार्कों की स्थापना से रोजगार उपलब्ध होगा। साथ ही, प्रदेश व देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के समक्ष फार्मा, मेडिकल डिवाइस पार्क की स्थापना के संबंध में प्रस्तुतीकरण किया गया। प्रस्तुतीकरण के बाद अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशों के क्रम में कार्यवाही करते हुए संशोधित प्रस्ताव शीघ्र ही प्रस्तुत किए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static