पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास को लेकर शुरू हुई सियासत

punjabkesari.in Thursday, Jul 12, 2018 - 05:28 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में 14 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करने पहुंच रहे हैं। इसके शिलान्यास को लेकर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के बीच सियासत शुरू हो गई है। अखिलेश के हमले पर योगी सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने पलटवार करते हुए कहा है कि उन्हें हर अच्छी योजनाओं का श्रेय लेने की आदत पड़ गई है।

अखिलेश को अच्छी योजनाओं का श्रेय लेने की पड़ गई है आदत: महाना  
अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए महाना ने कहा कि अपने समय में तो उन्होंने कुछ काम किया नहीं, अब हर परियोजना का श्रेय खुद ही ले लेने का काम कर कर रहे हैं। राज्य में 19 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में सरकार बनने के बाद से ही सरकार ने बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के काम किया है। यही नतीजा है कि आज उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए हर कोई इच्छुक है। 

अपने समय में तो अखिलेश ने कुछ काम किया नहीं
उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव जिस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास की बात कर रहे हैं, उसमें उनकी तैयारी आधी-अधूरी थी। उनके समय में जमीन के अधिग्रहण के बिना ही सिविल टेंडर जारी कर दिए गए थे, जबकि नियम यह है कि जब तक एक्सप्रेस-वे की 90 फीसदी जमीन का अधिग्रहण नहीं हो जाता है तब तक टेंडर जारी नही किए जाते हैं। 

हमारी सरकार ने 12,784 करोड रुपये का टेंडर जारी किया
उन्होंने कहा कि अखिलेश सरकार ने 14,299 करोड़ रुपये का टेंडर आनन-फानन में जारी कर आधी-अधूरी परियोजना का शिलान्यास किया था, लेकिन जुलाई 2018 में योगी सरकार ने इस परियोजना को पूरा करने के लिए काम किया। हमारी सरकार ने 12,784 करोड रुपये का टेंडर जारी किया और 95 फीसदी से अधिक जमीन का अधिग्रहण हो गया है।

बीजेपी के समय में हुए टेंडर में हुई 1515 करोड़ रुपये की बचत 
महाना ने कहा कि अखिलेश के समय में हुए टेंडर और हमारी सरकार के समय में हुए टेंडर में 1515 करोड़ रुपये की बचत हुई है। क्या इसी पैसे की बंदरबांट के लिए आनन-फानन में एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया गया था? उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सिस्टेमेटिक तरीके से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर काम किया है। तब जाकर हम इस मुकाम पर पहुंचे हैं कि प्रधानमंत्री 14 जुलाई को इसका शिलान्यास करने आ रहे हैं।

अखिलेश यादव ने दिया था ये बयान 
अखिलेश यादव ने कहा था कि सपा सरकार में 22 दिसंबर 2016 को जिस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास हो गया था, उसी एक्सप्रेस वे का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जुलाई को करने जा रहे हैं। बीजेपी अपनी कोई नई योजना देने के बजाय समाजवादी योजनाओं से 'समाजवादी' शब्द हटाकर हमारी खड़ी फसल काटने की साजिश करती रहती है।


 

Deepika Rajput