प्रदूषण फैलाने वाली निगम की पुरानी बसों को दिल्ली जाने से रोका

punjabkesari.in Wednesday, Nov 27, 2019 - 05:50 PM (IST)

मुरादाबादः उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद परिक्षेत्र से दिल्ली जाने वाली राज्य परिवहन निगम की दो बसों पर प्रदूषण फैलाने पर एक-एक लाख रुपया जुर्माना वसूलने के बाद सीज करने की कारर्वाई के बाद तमाम बसों को रुट से हटा लिया गया है। यूपीएसआरटीसी मुरादाबाद परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक एस के शर्मा ने यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दिल्ली प्रशासन ने 23 एवं 25 नवम्बर को पीतलनगरी डिपो तथा बिजनौर डिपो की बसों पर दिल्ली प्रवेश करने पर प्रदूषण फैलाने के मामले में एक-एक लाख रुपये जुर्माना लगाया था। उसके बाद से दिल्ली जाने वाली ऐसी तमाम रोडवेज की बसों का संचालन रोक दिया । पुरानी और जर्जर हो चुकीं बसों को दिल्ली मार्ग से हटाकर अन्य मार्गों पर संचालन शुरू कर दिया जबकि दूसरे मार्गों पर संचालित नई बसों को वहां से हटा अकर दिल्ली मार्ग पर संचालित की जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि उच्चतम न्यायालय और एनजीटी द्वारा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र बढ़ते वायु प्रदूषण के मद्देनजर पिछले दिनों दिल्ली में प्रवेश करने वाली परिवहन निगम की चार बसों को रोक कर चेक किया था। उसके बाद दो बसों पर प्रदूषण फैलाने के प्रमाण मिलने पर जुर्माना लगाने के साथ उन्हें सीज कर लिया गया था।

शर्मा ने बताया कि हालांकि अभी तक बस नहीं छुड़ाई गई है। इसके बाद से पीतल नगरी डिपो ने अपनी सात और बसों का संचालन मुरादाबाद दिल्ली मार्ग से संचालन बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद आगरा, बरेली के बीच चलने वाली नई बसों का संचालन दिल्ली मार्ग पर शुरू कर दिया गया है। मुरादाबाद,बिजनौर,अमरोहा ,नजीबाबाद और रामपुर डिपो की पुरानी बसों को भी दिल्ली मार्ग से से हटाकर दूसरे मार्गों पर संचालित किया जा रह हैं। वर्ष 2015 या उसके बाद की बसों को दूसरे मार्गों से हटाकर मुरादाबाद दिल्ली मार्ग पर लगा दी गई हैं।

क्षेत्रीय प्रबंधक एसके शर्मा ने बताया कि परिक्षेत्र में ढाई हजार से ज्यादा चालक और परिचालक हैं। इनमें कुछ कर्मचारी बगैर सूचना के चले जाते हैं । शादी त्यौहारों की वजह बता कर छुट्टी पर गए ऐसे कर्मचारी वापस नहीं लौटने के संबंध में मुख्यालय को रिपोटर् भेजी जा रही है।
 

Ajay kumar