पूर्वी  UP के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना, गर्मी से मिल सकती है राहत

punjabkesari.in Thursday, May 12, 2022 - 03:06 PM (IST)

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में गर्म हवा के थपेड़ों से जनजीवन प्रभावित है वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में उमस भरी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम में आने वाली यह तब्दीली अगले चार पांच दिनों तक बरकरार रहने के आसार हैं वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है।



गर्मी के तल्ख तेवरों का प्रतिकूल असर व्यवसाय पर पड़ा है। प्रदेश के अधिसंख्य स्थानों पर 11 बजे के बाद बाजार और माल पर सन्नाटा पसर रहा है हालांकि शाम छह बजे के बाद बाजारों और सड़कों पर चहल पहल देखी जा रही है।


 गर्मी से बचने के लिये लोग शीतल पेय पदार्थों की दुकानों का रुख कर रहे हैं। आम का पना, बेल का शरबत,लस्सी,नींबू पानी और कोल्ड ड्रिंक्स के दुकानदारों की पौ बारह है। प्रचंड गर्मी के बावजूद कानपुर,लखनऊ समेत राज्य के कई जिलों में स्कूल कॉलेज खुले है जिससे छोटे बच्चों के अभिभावक खासे चिंतित है। उनका कहना है कि जिला प्रशासन पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश करने का आदेश जारी करे।



गर्मी के कारण विद्युत मांग में अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी हुयी है जिसे पूरा करने के लिये बिजली विभाग पुरजोर कोशिश कर रहा है मगर ट्रांसफार्मर फुकने और लाइन फाल्ट जैसी स्थानीय गड़बड़यिों के चलते प्रदेश के कई इलाकों में बिजली की लुकाछिपी जारी है। 

Content Writer

Ramkesh