उत्तर प्रदेश में अप्रैल से नागरिकों को ढेरों नई सेवाएं देगा डाक विभाग

1/26/2020 5:51:46 PM

प्रयागराजः डाक विभाग एक अप्रैल से उत्तर प्रदेश में नागरिकों के लिए कई ऐसी सेवाएं देना शुरू करेगा जो अभी तक कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध हुआ करती थीं। इन सेवाओं में आधार से जुड़ी सेवाओं के अलावा, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र संबंधी सेवा, मतदाता पहचान पत्र से जुड़ी सेवाएं, पेंशन से जुड़ी सेवा, रोजगार संबंधी सेवा, बस एवं हवाई जहाज की टिकटों की बुकिंग आदि सेवाएं शामिल हैं। इलाहाबाद प्रधान डाकघर के प्रवर अधीक्षक संजय डी. आखाड़े ने बताया कि प्रारंभ में ये सेवाएं प्रदेश के प्रधान डाकघरों में उपलब्ध होंगी और बाद में इनका विस्तार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सरकार ने सीएससी पोर्टल के जरिए देशभर में डाकघरों से नागरिक केंद्रित सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी की है जिसके तहत उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल, 2020 से ये सेवाएं शुरू की जा रही हैं। आखाड़े ने बताया कि इन सेवाओं के लिए कॉमन सर्विस सेंटर-स्पेशल पर्पस व्हीकल (सीएससी-एसपीवी) नाम से एक विशेष उपक्रम बनाया गया है जो डाक विभाग के साथ मिलकर काम करेगा। इस कार्य के लिए नयी दिल्ली के संसद मार्ग स्थित प्रधान डाकघर को नोडल कार्यालय बनाया गया है। उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा पासपोर्ट सेवाओं के सफलतापूर्वक संचालन को देखते हुए डाक विभाग की सेवाओं का दायरा बढ़ाया जा रहा है। नयी सेवाओं के तहत नागरिक पैन कार्ड, पीएम आवास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीडीएस आदि के लिए आवेदन कर सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, लोग जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत योजना, आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग, श्रम पंजीकरण एवं प्रमाणन, एनपीएस एवं स्वावलंबन अंशदान और नौकरी के लिए आवेदन पत्र जमा करने की सेवा ले सकेंगे। आखाड़े ने बताया कि बी2सी के तहत लोग मोबाइल एवं डीटीएच रिचार्ज, फास्टैग खरीद एवं टॉपअप, टैली साफ्टवेयर पंजीकरण, आईटीआई पंजीकरण, आनलाइन प्रवेश और छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की सुविधा ले सकेंगे। 

उन्होंने बताया कि जनोपयोगी सेवाओं के तहत बिजली बिल का भुगतान, बिजली के नए कनेक्शन के लिए आवेदन, पानी एवं सीवर कनेक्शन का आवेदन स्वीकार किया जाएगा, जबकि आईटी रिटर्न के तहत लोग जीएसटी रिटर्न, टीडीएस रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। प्रवर अधीक्षक ने बताया कि इन सेवाओं के लिए 23 सर्किलों से 2 मास्टर ट्रेनर और 2 आपरेटरों को पिछले दिनों सीएससी-एसपीवी के लोगों द्वारा मैसूर में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया गया है।


 


Tamanna Bhardwaj

Related News