गरीबी से बेहाल दंपत्ति ने 2 दिन की मासूम को बेचा, कीमत लगाई 15 हजार रुपए

punjabkesari.in Sunday, Jan 07, 2018 - 09:07 AM (IST)

रामपुर: उत्तर प्रदेश के रामपुर महिला जिला अस्पताल में 2 दिन की मासूम बच्ची को बेचने का मामला सामने आया है। पुलिस ने मामले का संज्ञान लेते हुए मासूम बच्ची को उसी मां को वापस दिला दिया। बच्ची की सौदेबाजी के मामले में पुलिस उसके माता-पिता से पूछताछ कर रही है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कोतवाली शहर क्षेत्र के जिला अस्पताल में गरीबी से तंग आकर एक व्यक्ति ने अपनी 2 दिन की लाडली को 15 हजार रुपए में जिला अस्पताल के अंदर ही एक शख्स को बेच डाला। बच्चा बिकने की खबर जब गांव के लोगों और रिश्तेदारों को लगी तब घबराए माता-पिता उल्टे पांव बच्ची को लेने को जिला अस्पताल पहुंच गए। बच्ची की सौदेबाजी को लेकर पुलिस बच्चा खरीदने और बेचने वाले के साथ ही बच्चा बिकवाने वाली स्वस्थ्यकर्मी आशा को कोतवाली ले आई। तकरीबन 1 घंटे तक चली बातचीत से बगैर कार्रवाई तीनों को छोड़ दिया।

गौरतलब है कि 15 साल पहले महिला की शादी हुई थी। उसकी 7 बेटियां पहले से ही थी। 2 दिन पहले ही 8वीं बेटी को उसने जिला महिला अस्पताल में जन्म दिया था। बेटी के पैदा होने पर दम्पति खासे परेशान थे। उनको बेटे की आस थी। दम्पति का प्रसव के बाद लड़की होने पर उसका पहले ही चिकित्सा विभाग की आशा से उसी के भाई को देने के लिए उसका 15 हजार में सौदा कराने की बात हो गई थी।

लड़की को खरीदने वाला व्यक्ति उसे लेकर अपने घर आ गया। तो लड़की बेचने वाला अपने घर अपनी पत्नी को लेकर चला गया लेकिन 2 दिन में लड़की के माता-पिता को गांव वालों और रिश्तेदारों की बातों को सुनकर उन्होंने अपना फैसला बदल दिया और लड़की को लाने के लिए अस्प्ताल पहुंचे जहां पर लड़की की खरीद फरोख्त हुई। जिला महिला अस्प्ताल की सीएमएस ने मामले में कुछ कहने से इंकार कर दिया। वहीं पुलिस उपाधीक्षक(नगर) नरेंद्र पाल ने कहा है कि वह अलग से बच्चे की खरीद फरोख्त को लेकर जांच की जा रही है। फिलहाल आरोपी आशा भूमिगत हो गई है।