पिछली सरकारों में बिजली का भीषण संकट पूरे प्रदेश में देखने को मिलता थाः केशव

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 07:02 PM (IST)

कानपुरः उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि सरकार का एक ही लक्ष्य है कि केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई गयी योजनाओं का लाभ समाज के सभी वर्ग के लोगों को मिले। 

मौर्य ने मंगलवार को यहां घाटमपुर के जनता डिग्री कालेज में 71 विभिन्न मार्गो का लोकापर्ण, शुभारम्भ एवं शिलान्यास किया, जिसमें 211 किलोमीटर के विभिन्न मार्गो का निर्माण किया जायेगा। इसकी कुल लागत 24225.42 लाख रूपये है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का एक ही लक्ष्य है कि प्रत्येक वर्ग के लोगों का विकास भी करे। विकास का लाभ उन तक जरुर पहुंचाये जो इसके उत्तराधिकारी है।       

उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में बिजली का भीषण संकट पूरे प्रदेश में देखने को मिलता था। वर्तमान सरकार बिजली, सड़क, उद्योग एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं को बढावा देने एवं अन्य ढ़ाचागत सुविधाओं को बढावा देने के लिये कृत संकल्प है। इस दिशा में पूरे प्रदेश में तेजी से विकास कार्य कराये जा रहे है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के संकट के समय में भी सरकार द्वारा इस महामारी से बचाव के लिये आवश्यक व्यवस्थाओं को करते हुए लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों समेत अन्य गरीब वर्ग के लोगों को हर संभव सहायता प्रदान की गयी है।

मौर्य ने कहा कि किसानों के हित में केन्द्र सरकार द्वारा कृषि सुधार विधेयक लाया गया है,जिससे किसानों को लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत गरीब वर्ग के लगभग 40 करोड लोगों का खाता खुलावाया गया है जिसके द्वारा सीधे लाभार्थियों को उनके खाते में विभिन्न योजनाओं की निर्धारित धनराशि बिना बिचैलियो के भेजी जा रही है। इस व्यवस्था से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के साथ बिचैलियों को दूर भगाने का कार्य किया गया है। सरकार द्वारा आयुष्मान योजना के तहत गरीब एवं निर्धन लोगों के लिए पांच लाख तक के इलाज की सुविधा किसी बीमारी के इलाज के लिये प्रदान की गयी है।       

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वर्गीय कमलरानी वरुण आज हम सबके बीच में नही है। उन्होंने अपनी सेवा के बल पर घाटमपुर के सवार्गीण विकास के लिए निरन्तर कार्य किया,जिसे भुलाया नही जा सकता। पूर्व कैबिनेट मंत्री के सम्मान के द्दष्टिगत शासन द्वारा यह निर्णय किया है कि उनकी स्मृति में आनुपुर मोड से परास चौराहा की सड़क को स्वर्गीय कमलरानी वरुण के नाम से जाना पहचाना जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static