Power Crisis: देश के कई राज्यों में गहराया बिजली संकट, UP में ऊंचाहार NTPC की दूसरी इकाई भी बंद

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 06:12 PM (IST)

लखनऊ: पूरा देश इन दिनों बिजली संकट से जूझ रहा है, उत्तर प्रदेश के अलावा उत्तरी भारत के राज्य हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड में भी बिजली संकट से खासा परेशान हैं। इसके पीछे बड़ी वजह कोयले की कमी बताई जा रही है। इतना ही नहीं देश में कोयले से चलने वाले 135 पावर प्लांट में से आधे से ज्यादा ऐसे हैं, जहां कोयले का स्टॉक खत्म (Coal Shortage) होने वाला है, केवल 2-4 दिन का ही स्टॉक बचा है। अगर ऐसा हो गया तो देश के कई हिस्सों में अंधेरा छा जाएगा। वहीं इस बीच यूपी से भी एक बुरी खबर सामने आई है।
PunjabKesari
ऊंचाहार की NTPC की दूसरी इकाई भी हो गई बंद
बताया जा रहा है कि कोयले की कमी के चलते ऊंचाहार की 1550 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली एनटीपीसी की दूसरी इकाई भी बंद हो गयी है। उत्तर प्रदेश के अलावा एनटीपीसी की इस इकाई से 9 राज्यों को बिजली सप्लाई की जाती है। उत्तर प्रदेश के अलावा ये 9 राज्य हैं हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखण्ड। इस इकाई के बंद होने से इन राज्यों में भी बिजली का संकट पैदा हो सकता है।
PunjabKesari
इकाई बंद होने पर एनटीपीसी मैनेजमेंट ने दी ये सफाई
इस पर एनटीपीसी मैनेजमेंट का कहना है कि इस इकाई के बंद होने की वजह मरम्मत का कार्य बता रहा है। ऊंचाहार एनटीपीसी परियोजना 1550 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता वाली है। दो इकाइयों के बंद होने से अब महज 779 मेगावाट विद्युत का उत्पादन हो रहा है। कोयला संकट के कारण गुरुवार को सबसे अधिक विद्युत उत्पादन वाली छठवीं इकाई को बंद कर दिया गया था। वहीं, अन्य इकाइयों को आधे से कम भार पर चलाया जा रहा था। सूत्रों के मुताबिक पिछले दो दिन से परियोजना में कोयले की दो रैक ही आयी है। बिजली संकट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है, जिसमें कोयले की आपूर्ति करने की मांग की है।
PunjabKesari
क्या कहती है सरकार?
देश के कई राज्यों में बिजली संकट के मामले में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कोयले की कमी होने की बात को खारिज किया। उन्होंने कहा कि ये जानबूझकर बनाया गया क्राइसिस था। हमारे अधिकारी हर दिन कोयला स्टॉक की निगरानी कर रहें है। आरके सिंह ने कहा कि, 'जितने पावर की जरूरत होगी, हम उतनी सप्लाई करेंगे। आज हमारे पास 4.5 दिन का कोयले का स्टॉक है। तो ये कहना है कि जितने कोयले की जरूरत थी, उतना नहीं मिला, ये कहना भ्रामक है। आपको जितना चाहिए, आपको मिलेगा।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static