सुरेश प्रभु ने दी उद्यमियों को सलाह, अफ्रीकी देशों में व्यापार की अपार संभावनाएं

punjabkesari.in Tuesday, Sep 04, 2018 - 01:04 PM (IST)

वाराणसीः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने अफ्रीकी देशों में व्यापार की अपार संभावनाएं बताते हुए कहा कि भारत के उद्यमियों को उन देशों में निर्यात बढ़ाने के उपायों पर गंभीरता से कार्य करना चाहिए। प्रभु ने सोमवार की देर शाम वाराणसी में आयोजित समारोह में पांच राज्यों के छह जिलों की विकास दर बढ़ाने की योजना का शुरुआत करने के बाद फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्पोर्ट ऑर्गेनाइजेशन के एक कार्यक्रम में उद्यमियों को ये सलाह दी।  

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 22 अफ्रिकी देशों से व्यापार की संभावनाएं अधिक है तथा उन देशों प्राथमिकता देते हुए वहां की जरूरतों के अनुसार सामान तैयार करना और निर्यात करना चाहिए। वजह यह कि उन देशों से व्यापार की संभावनाओं के अलावा किसी प्रकार की बाधा भी नहीं है।  

उन्होंने कहा कि चीन एवं अमेरिका द्वारा हाल में अनेक सामानों पर एक दूसरे द्वारा आयात शुल्क में बढ़ोत्तरी का जिक्र करते हुए कहा कि अब विश्व की व्यापार पस्थितियां बदल रही हैं। पहले दुनियां के बहुत से देश एक दूसरे का व्यापार बढ़ाने नीतियों पर चलते थे, लेकिन अब उसमें कमी देखी जा रही है। बदली हुई परिस्थितियों के अनुसार उद्यमियों को अपनी रणनीति बनानी होगी और सरकार भी उनकी हर संभव मदद करने का प्रयास करेगी।  

Ruby