डाक विभाग की पहल: स्पीड पोस्ट से श्रद्धालुओं के घर भेजेगा काशी विश्वनाथ का प्रसाद

punjabkesari.in Thursday, Feb 16, 2023 - 10:28 PM (IST)

वाराणसी: अगर आप श्री काशी विश्वनाथ धाम के भक्त हैं और महाशिवरात्रि पर वहां का प्रसाद चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। अब 251 रूपये के शुल्क पर आपको घर बैठे बाबा विश्वनाथ का प्रसाद मिलेगा। ये संभव हुआ है भारतीय डाक की वजह से जिसने भोले बाबा के भक्तों तक उनका प्रसाद पहुंचाने का बीड़ा उठाया है।

घर बैठे मिलेगा बाबा विश्वनाथ का प्रसाद
वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने गुरुवार को बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रसाद अब श्रद्धालु डाक विभाग के माध्यम से स्पीड पोस्ट से घर बैठे प्राप्त कर सकेंगे। उन्होने बताया कि डाक विभाग और श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट के बीच एक समझौते के तहत प्रसाद नए प्रारूप में लोगों को स्पीड पोस्ट सेवा के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस सेवा का लाभ उठाने के लिए श्रद्धालुओं को अपने नजदीकी डाकघर से 251 रूपये का ई-मनीऑडर्र वरिष्ठ अधीक्षक डाकघर, वाराणसी (पूर्व) मंडल-221001 के पक्ष में भेजना होगा। ई-मनीआडर्र प्राप्त होते ही प्रसाद प्राप्तकर्ता को तुरंत भेज दिया जाएगा। प्रसाद उचित पैकेजिंग के साथ टेम्पर प्रूफ लिफाफे में होगा।       

6500 से अधिक श्रद्धालुओं ने अब तक इस सुविधा का लाभ उठाया
यादव ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों में 6500 से अधिक श्रद्धालुओं ने अब तक इस सुविधा का लाभ उठाया है। प्रसाद में श्री काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग का चित्र, महामृत्युंजय यंत्र, श्री शिव चालीसा, रुद्राक्ष की 108 माला, बेल पत्र, माता अन्नपूर्णा, भभूति, रक्षा के साथ अंकित भोले बाबा की छवि वाला सिक्का,सूत्र, रुद्राक्ष की माला, सूखे मेवे और मिश्री का पैकेट शामिल होगा। वरिष्ठ अधीक्षक डाकघर, वाराणसी पूर्व मंडल राजन ने बताया कि वाराणसी सिटी पोस्ट ऑफिस के काउंटर से भी कार्य समय में कोई भी श्रद्धालु मात्र 201 रूपये में प्रसाद प्राप्त कर सकता है। ईएमओ भेजने के लिए पूरा पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर का उल्लेख करना अनिवार्य होगा, ताकि संबंधित श्रद्धालुओं को स्पीड पोस्ट बुकिंग विवरण एसएमएस के माध्यम से भेजा जा सके।

Content Writer

Mamta Yadav