PM मोदी के संसदीय क्षेत्र में मॉरिशस की तर्ज पर बनेगा ‘प्रवासी भारतीय भवन‘

punjabkesari.in Monday, Oct 29, 2018 - 02:52 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मॉरिशस की तर्ज पर‘प्रवासी भारतीय भवन’का निर्माण किया जाएगा।  अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अगले साल 21-23 जनवरी को यहां आयोजित 15वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन को यादगार बनाने के लिए भवन का निर्माण किया जाएगा, जिसका शिलान्यास मोदी एवं मॉरिशस के प्रधानमंत्री करेंगे। 

इस भवन का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करने कोशिश की जाएगी। उन्होंने बताया कि भवन का निर्माण मॉरिशस के प्रवासी भारतीय भवन की तर्ज पर किया जाएगा। योगी ने कहा कि यह सम्मेलन काशी (वाराणसी) के इतिहास में एक नया अध्याय जोडऩे का काम करेगा। विदेशी प्रवासियों को सम्मेलन में शामिल होने के लिए न्योता भेजने की प्रक्रिया चल रही रही है। मेहमानों को यहां की परंपरा के मुताबकि स्वागत किया जाएगा ताकि वे धर्म एवं संस्कृति की इस नगरी से‘अतिथि देवो भव:’का संदेश अपनी यादों में संजोकर ले जाएं।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी सम्मेलन से निश्चित रुप से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा क्योंकि यहां आने वाले प्रवासी भारतीय अपने देश के शीर्ष एवं प्रतिष्ठित लोगों में शामिल हैं। इस प्रचीन नगरी से लौटने के बाद वे यहां की संस्कृति, संस्कार, परंपरा, जीवंतता, काशी के अछ्वूत घाटों के बारे में अन्य लोगों को बताएंगे। इससे अन्य प्रवासी भारतीयों में काशी को देखने की ललक बढ़ेगी और वे यहां का रुख कर सकते हैं। 
 

Ruby