'प्रवासी भारतीय दिवस' का हुआ शुभारंभ, CM योगी बोले- दुनिया में बज रहा भारत का डंका

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 11:13 AM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने सोमवार को तीन दिवसीय 'प्रवासी भारतीय दिवस' का दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी ने बाबा विश्वनाथ की नगरी में प्रवासी भारतीयों का स्वागत किया।

अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया में भारत का डंका बज रहा है। भारत दुनिया का सबसे युवा देश और उत्तर प्रदेश देश का सबसे युवा राज्य है। श्रद्धेय अटल जी ने प्रवासी दिवस का शुभारंभ किया था। 2003 में यह एक दिवसीय था, लेकिन इस बार तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओडीओपी के माध्यम से उद्यमियों को प्रोत्साहित करेंगे। काशी दुनिया में विकास का मॉडल बन रहा है। काशी की गलियों, घाटों और मंदिरों में बदलाव हुआ है। काशी के माध्यम से हमने प्राचीन परंपराओं को आगे बढ़ाने का काम किया है। जल्द ही आप बदलते काशी की तस्वीर देखेंगे।

बता दें कि, गंगा तट पर आरती से रविवार शाम प्रवासी भारतीय सम्मेलन का शुभारंभ हो गया था, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार को हुई है। प्रवासियों को टेंट सिटी में बने अत्याधुनिक स्विस काटेज, होटलों एवं निजी घरों में ठहराया गया है। प्रवासियों के स्वागत में पूरी काशी सजी हुई है। घाटों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हैं। प्रवासी मेहमान गंगाघाटों के साथ ही गंगा आरती एवं श्रीकाशी विश्वनाथ का दर्शन करेंगे। 22 जनवरी को फिल्म अभिनेत्री एवं सांसद हेमा मालिनी नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगी।  

Deepika Rajput