Prayagraj: भारी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग लगवा रहे कोरोना वैक्सीन, कहा- नहीं आने देंगे तीसरी लहर

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 11:23 AM (IST)

प्रयागराज: देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर थमने के बाद एक बार फिर बीते कुछ दिनों से देश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ तेजी से फैल रही है। आज भी 46 हज़ार से ज्यादा संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। एक स्टडी के मुताबिक सितंबर और अक्टूबर महीने में तीसरी लहर आ सकती है। ऐसे में आचानक से केरल में सबसे ज्यादा कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं जो सभी देशवासियों के लिए चिंता बढ़ा रहे हैं। लगातार बढ़ रहे मरीज सरकार और आम जनता के लिए चिंता पैदा कर रहे हैं। ऐसे में अब लोगों में कोरोना वैक्सीन लगवाने की जागरूकता में भी तेजी आई है, बीते 2 दिनों की बात करें तो प्रयागराज के अधिकतर वैक्सीन सेंटर में भारी भीड़ देखी जा रही है और भारी संख्या में लोग कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए आ रहे हैं।


इसी बीच हमारी टीम ने भी प्रयागराज के यमुनापार के पीएसी स्तिथ एक वैक्सीन सेंटर का जायजा लिया और देखा कि लोगों में वैक्सीन लगवाने की जागरूकता पहले से जयादा देखी जा रही है। वैक्सीन लगवाने आ रहे हैं लोगों का कहना है कि हर चाहिए व्यक्ति को वैक्सीन लगवानी ताकि अगर वो संक्रमित भी होता है तो उसे इतना प्रभाव ना पड़े जितना बिना वैक्सीन के हो सकता है। कुछ दिन पहले जिन वैक्सीन सेंटर पर बिल्कुल भीड़ नहीं थी वहां अब भारी भीड़ देखी जा रही। लोगों में वैक्सीन के प्रति जागरूकता ज्यादा हो इसके लिए अब सरकार शहर के हर वार्ड पर वैक्सीन सेंटर भी खोल रही है कि लोग अपने वार्ड में जाकर वैक्सीन लगवाए।


हीं चक बटाई की नगर निगम पार्षद इंजीनियर नीलम का कहना है कि मलिन बस्ती में रहने वाली महिलाएं और बड़े बुजुर्ग अस्पताल नहीं जा पाते हैं जिसकी वजह से अधिकतर हर वार्ड में वैक्सीन सेंटर बनाया गया है और अब भारी संख्या में महिलाएं भी व्यक्ति वार्ड सेंटर में वैक्सीन लगाने आ रही हैं। उधर बड़े बुजुर्ग भी वैक्सीन के प्रति जागरूकता दिखा रहे हैं।


दूसरी तरफ आम जनता का कहना है कि संभावित कोरोना की तीसरी लहर ना आए जिसको लेकर लगातार सरकार का कहना है कि वैक्सीन ही एकमात्र संक्रमण चेन को तोड़ने का रास्ता है। इसलिए अब आम जनता वैक्सीन लगाने के लिए आ रहे हैं। घर के करीब वैक्सीन सेंटर खोले जाने पर लोग काफी खुश दिखे और उनका कहना है कि वह कोरोना महामारी को हराने के लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे।


गौरतलब है कि कल 1 दिन में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने का भी रिकॉर्ड बना है ऐसे में ये साफ दर्शा रहा है कि अब हर समुदाय और हर उम्र के लोग वैक्सीन लगाने के लिए जागरूक नजर आ रहे हैं। हमारे संवाददाता सैयद आकिब रजा ने वैक्सीन सेंटर का जायज़ा लिया और लोगों से बातचीत की। 

 

Content Writer

Umakant yadav