प्रयागराज: कोविड-19 टेस्टिंग लैब का हुआ शुभारम्भ, अब नहीं जाना होगा KGMU

punjabkesari.in Tuesday, Apr 07, 2020 - 07:32 PM (IST)

प्रयागराज: योगी सरकार कोरोना वायरस से निपटने लिए प्रभावी इंतजाम कर रही है। कोरोना के संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच की सुविधा अब संगम नगरी प्रयागराज में भी शुरू कर दी गई है। मोती लाल नेहरु मेडिकल कालेज में कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री का शुभारम्भ कर दिया गया है।  डीएम प्रयागराज भानु चन्द्र गोस्वामी और मेडिकलकॉलेज के प्रिंसिपल ने इस लैब का उद्घाटन किया है। लैब के शुरू हो जाने से प्रयागराज और आस-पास के जिलों के कोरोना संक्रमित मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच अब यहीं पर हो सकेगी। जिससे कोरोना के लगातार बढ़ रहे संक्रमण की रोक थाम में काफी मदद मिलेगी।

बता दें कि प्रयागराज में कोरोना के संदिग्ध मरीजों के सैंपल जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ और बीएचयू वाराणसी भेजना पड़ता था। जिसके चलते रिपोर्ट आने में कई दिन लग जाते थे।  कोरोना संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने तक संक्रमित व्यक्ति कई लोगों में कोरोना का संक्रमण फैला चुका होता था।

DM ने बताया कि इस मेडिकलकॉलेज के माइक्रोबॉयलोजी डिपार्टमेंट में पहले से ही डीएसएल थ्री लेवल की लैब काम कर रहा था।  जिसे मॉडिफाइड कर और नये उपकरण लगाकर कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना की जांच के लिए 24 घंटे तीन शिफ्ट में ब्लड सैंपल जांच काम किया जायेगा।

प्रिंसिपल ने बताया कि एक सैंपल की जांच रिपोर्ट आने में पांच से छह घंटे तक का समय लग सकता है।  प्रयागराज मेडिकलकॉलेज में कोविड-19 टेस्टिंग लैबोरेट्री खुलने से कोरोना के संदिग्ध मरीजों के ब्लड सैंपल की जांच यही पर हो जायेगी। 

Ajay kumar