प्रयागराजः MNNIT के प्रोफेसर ने तैयार किया हैंडफ्री वॉश बेसिन, ये रही विशेषता

punjabkesari.in Monday, Apr 27, 2020 - 01:50 PM (IST)

प्रयागराजः कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। इससे बचाव के लिए तमाम संस्थान नए-नए उपकरण इजाद करने में लगे हुए हैं। इसी क्रम में प्रयागराज स्थित मोतीलाल नेहरु नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर ने हैंडफ्री वॉश बेसिन तैयार किया है। यह वॉश बेसिन साबुन डिस्पेंसर के साथ इलेक्ट्रिक पॉवर आधारित फुट ऑपरेटेड वॉश बेसिन है।

दरअसल कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने का सबसे बड़ा हथियार हाथों को बार-बार धूलना है। WHO की ओर से भी हैंड वॉश व सैनिटाइज करने की सलाह लोगों को दी जा रही है। बता दें कि MNNIT द्वारा बनाए गए इस वॉश बेसिन की खास बात ये है कि इसके इस्तेमाल में हाथों का कोई प्रयोग नहीं करना पड़ता है। जिससे जहां कोरोना के फैलने का खतरा बिल्कुल भी नहीं रहेगा, वहीं खास तौर पर तैयार यह हैंड फ्री वॉश बेसिन कोरोना की चेन को भी ब्रेक करने में मददगार साबित होगा।

बता दें कि इंस्टीट्यूट के सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर वीपी सिंह ने ये हैंडफ्री वॉश बेसिन को तैयार किया है। इसमें बगैर हाथों का प्रयोग किये हुए पैर से मैकेनिकल पैडल दबाने पर हैंडवाश निकलकर हाथों पर आ जाता है। जिसके बाद इलेक्ट्रिक पैडल दबाने पर टंकी से पानी निकलता है। जिससे आराम से कोई भी हैंड वॉश कर सकता है। इस पूरी प्रक्रिया में हाथ का प्रयोग हैंश वॉश या सोप लेने और पानी की टंकी का टैब दबाने में नहीं करना पड़ता है इसलिए इसमे इंफेक्शन का कोई खतरा भी नहीं रहेगा।

संस्थान के प्रोफेसर इसी तरह का प्रयोग संस्थान में लगे वाटर कूलर में भी कर रहे हैं ताकि बगैर वाटर कूलर की टैब को पुश किए पैर से टैब दबाकर पानी आराम से पी सकें। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी ने भी इस तकनीक को तैयार करने वाली टीम को बधाई दी है।

Author

Moulshree Tripathi