प्रयागराजः MNNIT ने बनाया अमृत मोबाइल ऐप, सरल होगा कोरोना संदिग्धों की पहचान करना

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 09:31 PM (IST)

प्रयागराजः कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा देश में गहराता जा रहा है। लिहाजा आए दिन इससे बचाव के नए-नए तरीके खोजे जा रहे हैं। इसी क्रम में देश के प्रतिष्ठित मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (प्रयागराज) ने एक ऐसा मोबाइल ऐप बनाया है, जिसकी मदद से संदिग्ध कोरोना मरीजों की आसानी से पहचान की जा सकती है। इसका नाम अमृत मोबाइल ऐप रखा गया है।

बता दें कि इस ऐप का उपयोग क्लीनिक, नर्सिंग होम या दवा की दुकानों पर किया जाएगा और सर्दी,खांसी, जुखाम या सांस की तकलीफ वाले मरीजों की सूचना सिर्फ एक क्लिक से ही कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर ऐसे मरीजों की कोरोना जांच की जा सकती है। इस ऐप का प्रयोग करने से कम समय और संसाधन में संदिग्ध कोरोना मरीजों तक पहुंचा जा सकता है।

इस ऐप के डिजाइन में महत्वपूर्ण भूमिका  MNNIT के डॉ. आशुतोष, डॉ अंबक कुमार, डॉ समीर श्रीवास्तव, डॉ नंदकुमार सिंह, प्रोफेसर शिवेश शर्मा, विकल, हिमांशु, प्रफेसर गीतिका, प्रफेसर राजीव त्रिपाठी ने निभाई है। वहीं IPR सेल की चेयरमैन प्रोफेसर गीतिका ने बताया कि ऐप के लिए IPR फाइल कर दिया गया है। इस ऐप के माध्यम से स्वास्थ्य सेविका आशा को सर्वे करने में काफी सहूलियत मिलेगी। इसमें डोर-टू-डोर होने वाले सर्वे की मॉनिटरिंग बहुत ही आसानी से की जा सकती है। वहीं संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी ने बताया कि अमृत ऐप  को उपयोग में लाने के लिए जिला प्रशासन प्रयागराज से बात चल रही है। 

 

 

Author

Moulshree Tripathi