Prayagraj News: अतीक के कब्जे से खाली कराई जमीन पर बन रहे गरीबों के आवास, फ्लैटों को भगवा रंग करा रही सरकार

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 04:09 PM (IST)

Prayagraj News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद की मौत के बाद भी पुलिस लगातार इसके खिलाफ कार्रवाई कर रही थी। इसी कार्रवाई के दौरान अतीक के कब्जे से लूकरगंज में स्थित जमीन को खाली कराया गया था। जिस पर अब सरकार पीएम आवास योजना के तहत गरीबों के आवास बना रही है। यह घर प्रयागराज विकास प्राधिकरण (PDA) द्वारा बनाए जा रहे है और यह फ्लैट भगवा रंग के दिखेंगे। इस आवास के निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।



बता दें कि, प्रयागराज विकास प्राधिकरण की तरफ से 1731 वर्ग मीटर में तैयार कराए जा रहे 76 फ्लैटों के लिए कुल 6071 लोगों ने आवेदन किया है। फ्लैट के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का खुद के आवास का सपना पूरा हो जाएगा। वहीं, फ्लैटों को भगवा रंग में रंगे जाने को लेकर भी क्षेत्र में चर्चा है। लोगों का कहना है कि, अतीक गैंग के माफिया राज को लेकर लोगों के मन में जो दहशत थी, उसको खत्म करने के लिए पीडीए फ्लैटों को भगवा रंग दिया जा रहा है। फ्लैटों के आवंटन के लिए पिछले साल 30 जून से 31 जुलाई तक आवेदन लिए गए थे। इसके लिए 150 रुपये पंजीकरण शुल्क और 5000 रुपये आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया था। ऐसे में पीडीए को करीब तीन करोड़ से अधिक की राशि मिल चुकी है।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिसंबर 2021 में फ्लैटों के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया था। इन आवासों का रंग पहले से निर्धारित था। इसी कारण इसको भगवा रंग में रंगवाया जा रहा है। समय-समय पर निर्माण कार्यो की समीक्षा की जाती है। इन फ्लैटों में से 76 फ्लैट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों की संख्या 6071 पर पहुंच गई। यानी एक फ्लैट के लिए करीब 80 लोगों ने दावेदारी दी है। ऐसे में खुद के आशियाना हासिल करने का सपना किसका साकार होगा, यह तो लॉटरी के बाद साफ हो सकेगा। लूकरगंज में एक बिल्डिंग तीन मंजिला होगी। इसमें प्रत्येक फ्लैट का कवर एरिया 22.77 वर्गमीटर रहेगा। योजना के अंतर्गत फ्लैट के लिए आवंटी को कुल साढ़े तीन लाख रुपये पीडीए को भुगतान करने होंगे। इसमें 45 हजार रुपये आवंटन के समय और शेष बचे तीन लाख रुपये छह माह की किस्त में देनी होगी।

Content Editor

Pooja Gill