प्रयागराज: प्याज़ 100 के करीब, लहसुन ने लगाया तिहरा शतक, टमाटर 60 के पार

punjabkesari.in Saturday, Nov 30, 2019 - 04:22 PM (IST)

प्रयागराज: पिछले एक पखवारे से प्याज की कीमतें करीब दो गुना तक बढ़ गई है। टमाटर और  प्याज की बढ़ी हुई कीमतों ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। अभी शादियों का सीजन चल रहा है लेकिन बाज़ारों में सन्नाटा ही पसरा हुआ है, सब्ज़ी मंडी में इक्का दुक्का लोग ही नज़र आ रहे हैं। प्याज़ के साथ और सब्जियों में भी महंगी हो गई है, एवं लहसुन भी तीन सौ तक पहुंच गया है। टमाटर भी लगातार और लाल होता जा रहा है, जिससे टमाटर 50 से 60 रुपये तक बाज़ारों में बिक रहा है।ऑ

लोगों की दिक्कत इसलिए भी ज्यादा है, क्योंकि प्याज के बिना न तो कोई सब्जी बनती है, और न मीट- मछली एवं न ही सलाद की प्लेट सज पाती है। पहले दो महीने से प्याज़ की दरों में लगातार इज़ाफा हुआ है, जिससे प्याज़ 30 से 35 रूपये किलो बिकने वाली प्याज को इन दिनों खरीदने के लिए लोगों को कई बार सोचना पड़ता है। बेहतर क्वालिटी वाली प्याज़ 100 रुपये और टमाटर 60 रुपए किलो तक बिक रहा है।

प्लेट से गायब प्याज, काटने पर नहीं खरीदने पर आंखों में आंसू
कीमतों में बढ़ोत्तरी होने की वजह से प्रयागराज के लोगों ने प्याज का इस्तेमाल काफी कम कर दिया है। जिन घरों में एक किलो से ज्यादा प्याज इस्तेमाल की जाती थी वहां अब महज़ एक पाव से ही काम चलाना पड़ता है। लोगों के मुताबिक़ पहले प्याज काटने पर आंखों में आंसू आते थे, लेकिन अब प्याज खरीदते वक्त ही आंसू निकलने लगते हैं। इसके चलते किसी ने सलाद की प्लेट से प्याज को हटा दिया है, तो कोई बिना प्याज़ वाली डिशेज़ तैयार कर रहा है। प्रयागराज में इसी साल सितंबर के आखिर में प्याज सौ रूपये किलो तक बिकी थी। उस वक्त कई दुकानदारों ने प्याज रखना ही बंद कर दिया था। लोगों को आशंका है कि कहीं प्याज उन्हें फिर से उसी तरह न रुलाने लगे। सब्ज़ी दुकानदार का कहना है कि बारिश होने पर प्याज के दाम बड़े है और सामान्य होने में एक महीने का वक़्त और लग जाएगा।

Ajay kumar