प्रयागराज: KUMBH का दूसरा शाही स्नान आज, श्रद्धालु लगा रहे आस्था की डुबकी

punjabkesari.in Monday, Feb 04, 2019 - 09:53 AM (IST)

प्रयागराज: मौनी अमावस्या पर सोमवार को 3 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने यहां कुंभ मेले में गंगा और संगम में आस्था की डुबकी लगाई। आईसीसीसी के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम 6 बजे तक 1 करोड़ से अधिक लोगों ने स्नान किया था और रविवार रात्रि 12 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक 1 करोड़ से अधिक लोग स्नान कर चुके हैं।

उन्होंने बताया कि सोमवती अमावस्या होने की वजह से स्नान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु रात से ही मेला क्षेत्र में डटे हुए हैं। अधिकारी ने बताया कि शाम तक 3-4 करोड़ लोगों के स्नान करने की उम्मीद है। मौनी अमावस्या पर बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद होने के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

अपर पुलिस महानिदेशक एसएन साबत ने कहा कि मकर संक्रांति के स्नान की तुलना में हमने सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा दी है। आपात स्थिति से निपटने का भी अभ्यास किया गया है। साथ ही रेलवे की निगरानी व्यवस्था और मेले की निगरानी व्यवस्था के बीच सामंजस्य स्थापित किया गया है।

आईजी (कुंभ मेला) केपी सिंह ने बताया कि सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर अर्द्धसैनिक बल तैनात किए हैं। प्रयागराज के मंडलायुक्त आशीष गोयल ने कहा कि हमने भीड़ नियंत्रण, सफाई व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था के लिए संबंधित विभागों के साथ बैठक की है। मैंने आईजी और एडीजी के साथ नगर का हवाई सर्वेक्षण करके स्थिति का जायजा लिया है। सभी जगह स्थिति नियंत्रण में है।

सुरक्षा बलों ने आपात स्थिति से निपटने का भी अभ्यास किया है। साथ ही रेलवे की निगरानी व्यवस्था और मेले की निगरानी व्यवस्था के बीच सामंजस्य स्थापित किया गया है। सभी महत्वपूर्ण मार्गों पर अर्धसैनिक बल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा जल पुलिस की एक कंपनी 8 किलोमीटर के दायरे में 40 घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था देखेगी।

Anil Kapoor