प्रयागराज: युवा छात्रों ने पेश की मिसाल, 47 डिग्री तापमान के बीच यात्रियों की कर रहे हैं निस्वार्थ मदद... प्लेटफॉर्म पर ज़रूरतमंदों को पिलाते हैं पानी

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 08:56 PM (IST)

प्रयागराज: देश के अधिकतर राज्यों में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के भी कई जिले भीषण गर्मी की चपेट में है। जिसको लेकर आम जनता बेबस है। सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को आ रही है जो लोग यात्रा कर रहे हैं या कहें एक ज़िले से दूसरे ज़िले जा रहे हैं। ऐसे में संगम शहर प्रयागराज  के कुछ छात्र-छात्राएं एक मिसाल पेश कर रहे हैं।

PunjabKesari
प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर हर दिन 15 से 20 छात्र-छात्राएं ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों की निस्वार्थ सेवा करने में लगे हुए हैं। यह सभी छात्र छात्राएं भारत स्काउट एंड गाइड के छात्र हैं जो हर दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे के बीच जितनी भी ट्रेन प्रयागराज पहुंच रही हैं, उसमें यात्रियों को पानी पिलाने का काम कर रहे हैं। इसके साथ ही साथ किसी भी यात्री को कोई भी सामान प्लेटफार्म से लेना है तो यह छात्र उनकी मदद कर रहे हैं। मिसाल पेश करते इन छात्रों का कहना है कि वह सभी निशुल्क सेवा भाव से यह कार्य कर रहे हैं। क्योंकि कहा गया है प्यासे को पानी पिलाना सबसे बड़ा पुण्य का काम है। ट्रैन आने से पहले  ये छात्र जनरल बोगी के सामने इकट्ठा हो जाते है क्योंकि जनरल बोगी में सफर कर रहे लोगों को सबसे ज्यादा मदद की दरकार रहती है।

PunjabKesari
उधर, रेलवे विभाग भी इन युवाओं की प्रशंसा कर रहा है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ डॉक्टर शिवम शर्मा का कहना है कि भारत स्काउट गाइड से जुड़े छात्र विगत 2 मई से प्रयागराज के साथ-साथ कई रेलवे स्टेशनों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। यह सभी छात्र हर दिन प्रयागराज के साथ- साथ अन्य रेलवे स्टेशनों पर आते हैं और जो भी गाड़ी आती है उनके यात्रियों को सेवा देने में जुट जाते हैं।

PunjabKesari
उधर, सफर कर रहे यात्रियों में पटना से आए यात्री सुशील पाल का कहना है कि ये छात्र नही फरिश्ते है जो 47 डिग्री के तापमान में भी निस्वार्थ लोगो की मदद कर रहे है। कहा गया है कि कोई किसी प्यासे की प्यास बुझाता है तो आज के समय इससे बड़ा कोई  धर्म और इससे बड़ा पुण्य कार्य कोई नहीं हो सकता। ऐसे में इस मुहिम से जुड़े सभी छात्र छात्राओं को यात्री जमकर के दुआएं दे रहे हैं और उनके उज्जवल भविष्य की कामना कर रहे हैं। 

PunjabKesari
हमारी टीम भी जब अचानक प्रयागराज रेलवे स्टेशन पहुंची तो देखा कि एक ट्रेन प्लेटफार्म पर आ रही थी जिसके बाद कुछ छात्र छात्राएं बड़े ही सेवा भाव से  यात्रियों की सेवा करते हुए नजर आए। मुहिम के टीम लीडर धीरेंद्र कुमार का कहना है कि लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए इस मुहिम की शुरुआत की गई है और यह पहल तब तक जारी रहेगी जब तक गर्मी कुछ कम ना हो। ऐसे में अब वह भी लोगों से अपील कर रहे हैं कि जो भी व्यक्ति सक्षम है वह लोगों की मदद जरूर करें। 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Related News

Recommended News

static