जोरों पर देश के सबसे बड़े धार्मिक मेले की तैयारी, 14 जनवरी से माघ मेले की शुरुआत

punjabkesari.in Sunday, Nov 29, 2020 - 11:49 AM (IST)

प्रयागराज: प्रयागराज के संगम तट पर लगने वाले देश के सबसे बड़े सालाना धार्मिक मेले की शुरुआत 14 जनवरी से मकर संक्रांति के स्नान पर्व के साथ हो रही है। कोविड काल के होते हुए भी इस साल मेला संगम क्षेत्र में बसेगा हालांकि पिछले साल के मुताबिक इस बार क्षेत्रफल थोड़ा कम रहेगा। मेले के लिए संगम की रेती पर अलग से तम्बुओं का शहर को बसाने का सिलसिला शुरू हो गया है। माघ मेले कि तैयारी जोरों पर है। इस बार आई बाढ़ और कोविड 19 के चलते तयारी भी देर से शुरू हुई है। हालांकि अधिकारियों की बात मानें तो समय से पहले सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। तंबुओं की नगरी को इस बार 4 सेक्टरों में आबाद किया जाएगा। वहीं स्नानार्थियों की सुविधा के लिए 3 पांटून पुल होंगे।
PunjabKesari
कोविड काल के चलते प्रयागराज के संगम तट पर इस बार फिर श्रद्धालुओं का सैलाब पिछले साल के मुताबिक कम देखने को मिलेगा। इस बार माघ मेले में आस्था की एक डुबकी लगाने के लिए संगम तट पर श्रद्धालु मास्क और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते नजर आएंगे। मेला में भीड़ को नियंत्रित रखने के लिए 3 पालटून के पुल भी बनाये जा रहे है। दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेले की तैयारियां जोरों पर है। बाढ़ की वजह से संगम किनारे ज़मीन को बराबर किया जा रहा है जबकि रेत में बिछने वाली चकर्ड प्लेट को लगाने का काम शुरू हो गया है। बिजली व्यवस्था के लिए बिजली के खंभे भी लगाए जा रहे है। जो श्रद्धालु संगम की रेती पर एक महीना का कल्पवास करेंगे उनका 2 बार कोविड टेस्ट होगा। PunjabKesari
नेगेटिव रिपोर्ट आने पर ही श्रद्धालु कल्पवास कर पाएंगे। मेले क्षेत्र में ज़मीन समतल का कार्य लगभग पूरा हो चुका है जबकि बचे सभी कार्य 25 दिसम्बर तक पूरे करने के निर्देश भी दिए गए है। मेले में इस बार सुरक्षा के बेहद कड़े इंतज़ाम किये गए हैं। ज़्यादातर व्यवस्थाएं अर्ध सैनिक बलों के जिम्मे रहेंगी।
PunjabKesari
अधिकारियों के मुताबिक समय से सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। 
           


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static