अयोध्या में मस्जिद निर्माण की तैयारियां शुरू, ट्रस्ट ने जारी किया Logo

punjabkesari.in Sunday, Aug 23, 2020 - 05:26 PM (IST)

अयोध्याः राम मंदिर निर्माण के बाद अब अयोध्या में मस्जिद निर्माण की तैयारियां शुरू हो गई हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड द्वारा बनाए गए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट ने रविवार को अपना प्रतीक चिन्ह(लोगो)जारी किया है।

इस बारे में फाउंडेशन के सचिव अतहर हुसैन ने बताया कि, यह एक ऑक्टाग्राम के आकार का इस्लामी प्रतीक है। इंडो इस्लामिक आर्किटेक्चर में इसका इस्तेमाल रहा है। इसकी मिसालिया बिल्डिंग दिल्ली का हुमायूं का मकबरा है। इसका इस्तेमाल वहां जाली के रुप में है। कुरान के चैप्टरों की समाप्ति पर भी इस आकृति का इस्तेमाल है। अरबी में इसे द रूब अल हिज्ब कहा जाता है। इसे इस्लामिक झंडे पर भी प्रयोग किया जाता है। अरबी में, रूब का अर्थ है एक चौथाई जबकि हिज्ब का मतलब एक समूह या पार्टी है।

बता दें कि अयोध्या में सोहावल ब्लॉक के धन्नीपुर गांव में यूपी सरकार की तरफ से ट्रस्ट को 5 एकड़ जमीन मिल चुकी है। तो वहीं जमीन मिलने के बाद से मस्जिद के नाम पर भी राजनीति खूब गरमाई। कुछ दिग्गज नेताओं का कहना था कि मस्जिद बाबरी के नाम पर नहीं होनी चाहिए तो वहीं हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने इसका जमकर विरोध किया।

इस दौरान ओवैसी ने बाबरी जिंदा है हैशटैग के साथ ट्वीट भी किया। असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट में लिखा, 'बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी इंशाअल्लाह।' एआईएमआईएम नेता ने हैशटैग बाबरी जिंदा है के साथ इस ट्वीट को शेयर किया था। 
 

Tamanna Bhardwaj