मोदी व फ्रांस के राष्ट्रपति के आगमन की तैयारियां जोरों पर, समीक्षा करने पहुंचेंगे योगी

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 05:00 PM (IST)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के 12 मार्च को वाराणसी दौरे से संबंधित तैयारियों की समीक्षा करने योगी आदित्यनाथ 2 दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी आएंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि योगी शाम लगभग साढ़े 5 बजे राजकीय विमान से लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा आएंगे। जहां से उनका काफिला सड़क मार्ग से लगभग 6 बजे वाराणसी सर्किट हाउस पहुंचेगा। 

लगभग सवा 6 बजे से साढ़े 7 बजे के दौरान सीएम दोनों शीर्ष नेताओं के वाराणसी और मिर्जापुर में प्रस्तावित कार्यक्रमों की तैयारियों में जुटे संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने बताया कि अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद सीएम रात लगभग 9 बजे से 11 बजे के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा लोकार्पण के लिए प्रस्तावित मंडुवाडीह रेलवे ओवर ब्रिज सहित अन्य विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे।  

योगी रात्रि विश्राम वाराणसी में करेंगे तथा अगले दिन सुबह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय के यहां स्थित आवास पर उनसे मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह मोदी एवं  मैक्रों के कार्यक्रमों और अन्य मुद्दों पर बातचीत कर सकते हैं।  

गौरतलब है कि मोदी के आमंत्रण पर मैक्रों का आज से शुरू हो रहे 4 दिवसीय भारत दौरे के अंतिम दिन 12 मार्च को उत्तर प्रदेश की प्रचीन धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी आने का कार्यक्रम है। जिला प्रशासन ने अतिविशिष्ट मेहमानों मैक्रों एवं उनकी धर्मपत्नी ब्रिजिट मैक्रों के साथ मोदी के यात्रा कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी फिलहाल मीडिया से साझा नहीं किया है। उनके संभावित दौरे वाले क्षेत्रों एवं स्थानों को वह उत्सव की तरह सजाने-संवारने में कई दिनों से जुटा हुआ है। 

बताया जा रहा है कि मैक्रों के साथ उनके मंत्रिमंडल के अधिकारियों और वहां के व्यापारियों का एक शिष्टमंडल भी आएगा। विदेशी मेहमान विशेष विमानों से वाराणसी आएंगे तथा मोदी के साथ गंगा में नौका विहार के आलावा ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट पर पूजा-अर्चना कर विश्व प्रसिद्घ गंगा आरती में शामिल होंगे। साथ ही कई कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं। जिला प्रशासन ने उनकी इस यात्रा को बेहद गंभीरता से लिया और इसे यादगार बनाने के लिए असि घाट से राज घाट तक के तमाम गंगा घाटों के अलावा उनके संभावित यात्रा मार्गों की विशेष साफ-सफाई एवं मरम्मत के कार्य किए जा रहे हैं। दरभंगा घाट स्थित‘‘बृजराम पैलेस और उसके आसपास आवश्यक मरम्मत एवं रंग-रोगन का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। उनके दौरे के दिन उन स्थानों को फूलों से सजाने की तैयारी है।