लॉयन सफारी को खोलने की तैयारी शुरू, जल्द ही शिम्बा, सुल्तान, भरत सहित इन शेरों के दीदार करेंगे पर्यटक

punjabkesari.in Saturday, Jan 23, 2021 - 04:21 PM (IST)

इटावा: उत्तर प्रदेश में इटावा के बीहड़ों में स्थित विश्व प्रसिद्ध लॉयन सफारी को पर्यटकों के लिए खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई है और सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो फरवरी माह के आखिरी तक पर्यटक शेरों का दीदार कर सकेंगे। इटावा सफारी पार्क के निदेशक राजीव मिश्रा ने बताया कि पर्यटकों के लिए शेरों को दिखाने का इंतजाम करने में सफारी प्रबंधन तेजी से जुटा है। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में लॉयन सफारी में ट्रायल प्वांइट बना लिया गया है, जिस पर शेर आसानी से उतर चढ़ सकेंगे। उन्होंने बताया कि पर्यटकों के लिए खोले जाने की तैयारियों के चलते उन शेरों का चयन भी कर लिया गया है, जिन्हें सफारी में पर्यटकों के दीदार के लिए छोड़ा जाएगा।       

उन्होंने बताया कि सफारी में पर्यटकों को पहले शिम्बा, सुल्तान, भरत, रुपा और सोना के दीदार होंगे। यह शेर खुले में विचरण करेंगे और पर्यटक बंद बसों में रहेंगे। बाद में सफारी में पर्यटकों के दीदार के लिए शेरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। लॉयन सफारी में ट्रायल प्वांइट को पूरी तरह से तैयार कर लिया गया है, जिसमें शेरों को छोड़ने के लिए शासन की हरीझंडी का इंतजार किया जा रहा है और जैसे ही शासन की ओर से हरीझंडी मिलेगी वैसे ही शेरों को लॉयन सफारी के ट्रायल प्वांइट में छोड़ा जायेगा। उसके बाद जैसे ही शेर यहॉ के वातावरण के लिए अनकूल हो जायेंगे वैसे ही पर्यटकों को दिखाने की प्रकिया शुरू कर दी जायेगी।       

मिश्रा ने बताया कि लॉयन सफारी खोले जाने की तैयारियों के बीच यहां शेरों की निगरानी की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। सफारी में ड्रोन व नाइट विजन कैमरे से शेरों की निगरानी की जाएगी। इसके साथ ही सफारी में शेरों के लिए ऊंचे-ऊंचे मचान भी बनाए जाएंगे। इन मचानों पर शेर बैठेंगे तो दूर से ही पर्यटकों को दिखाई देंगे।

इस बीच अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यजीव पश्चिमी क्षेत्र सुनील चौधरी ने लॉयन सफारी का निरीक्षण करके यहां की गई व्यवस्थाओं को देखा और जो कुछ तैयारियां अभी अधूरी हैं उन्हें फरवरी तक पूरा करने के लिए सफारी प्रबंधन को निर्देशित किया। इस निरीक्षण से सफारी को पर्यटकों के लिए जल्द खोले जाने की संभावना बढ़ गई है। इटावा सफारी में अभी लॉयन सफारी को पर्यटकों के लिए नहीं खोला गया है। हालांकि इसकी तैयारियां काफी दिनों से चल रहीं थीं।

Umakant yadav