सिद्धार्थनगर में राप्ती की बाढ़ से निपटने की तैयारी शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 01:52 PM (IST)

सिद्धार्थनगरः राप्ती नदी में नेपाल के पानी छोड़े जाने से सिंचाई विभाग के पूर्वी उत्तर प्रदेश के छह जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।  अलर्ट जारी किए जाने के बाद सिद्धार्थनगर जिले में बाढ़ से निपटने की तैयारियों को अमली जामा पहनाने का काम शुरू कर दिया गया है।  

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिले की पांचों तहसीलों में 7112 चौकी, 46 राहत केंद्र और 30 राहत शिविरों को पूरी तरह सक्रिय कर दिया गया है और 270 नाव की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है।  सूत्रों ने बताया बाढ़ राहत कार्यों में 30 मोटर बोट, ब्लड पीएसी और एनडीआरएफ की टीम की भी तैनाती की जाएगी। जिले में बाढ़ से बचाव के लिए बनाए गए 41 बांधों पर 25 संवेदनशील और 15 अतिसंवेदनशील कटान स्थल भी चिन्हित किए गए हैं।  

उन्होंने बताया कि जिले के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां आगामी 25 अगस्त के लिए रद्द कर दी गई है और उन्हें जिला मुख्यालय न छोड़ऩे का निर्देश दिया गया है।  इस बीच राप्ती और बूढ़ी राप्ती नदियों का जलस्तर बढऩे से मंगलवार को इटवा तुलसीपुर मार्ग के गौरा चौराहे के पास कट जाने से इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह ठप हो गया। प्रदेश के सिंचाई मंत्री धर्मपाल गुरूवार को जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण कर यहां एक समीक्षा बैठक भी करेंगे। 

Ruby