कुंभ की तैयारी में जुटा प्रशासन, अब दूर से मुसाफिरों को स्टेशन का रास्ता दिखाएगी लेजर लाइट

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 04:36 PM (IST)

इलाहाबादः हिंदुओं की आस्था से जुड़़े कुंभ मेले में पवित्र स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को रेलवे इस बार एक विशेष सुविधा प्रदान करने जा रहा है। शहर में आकर लोग अंधेरे में रास्ता न भटकें और किसी तरह की दुर्घटना न होने पाए इसके लिए इलाहाबाद जंक्शन के ऊपर दूर तक दिखाई देने वाली लेजर लाइट लगाई जाएगी। 

मंडलीय रेल प्रबंधक ने दी जानकारी 
इलाहाबाद मंडल के मंडलीय रेल प्रबंधक (डीआरएम) संजय कुमार पंकज ने बताया,  कि रेलवे में यह प्रयोग पहली बार किया जा रहा है जिसमें कुंभ के दौरान स्टेशन के ऊपर काफी ऊंचाई पर लेजर लाइट लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश होगी कि लेजर लाइट ज्यादा से ज्यादा ऊंचाई पर लगाई जाए ताकि यह मीलों दूर से दिखाई दे और देश विदेश के विभिन्न भागों से आने वाले यात्री, जिनमें से बहुत से लोग शायद पहली बार इस शहर में आएंगे, भटक न जाएं और आसानी से स्टेशन तक पहुंच सकें।

कुंभ मेले की तैयारियां जोरो पर 
इस इमेज में कुंभ का लोगो, रेलवे स्टेशन की आकृति होगी। इस सुविधा को तैयार करने के लिए निविदाएं आमंत्रित की जा रही हैं। पंकज ने बताया कि अगले वर्ष लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियां जोरो पर हैं। इसके तहत 4 यात्री विश्राम गृह बनाए जा रहे हैं जिनमें प्रत्येक में पेयजल के 33 टैप होंगे। इसके अलावा हर विश्राम गृह में पूछताछ काउंटर और एलईडी डिसप्ले लगाए जाएंगे। दो विश्राम गृह इस साल जून तक और बाकी दो अक्तूबर-नवंबर तक बनकर तैयार हो जाएंगे।  

सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी 
उन्होंने बताया कि स्टेशन के दोनों तरफ बड़े आकार के एलईडी डिसप्ले बोर्ड लगाने की तैयारी है। कुंभ के दौरान और बाद में भी यात्रियों को पानी की कमी न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए एक लाख लीटर गैलन की टंकी का निर्माण किया जा रहा है और यह निर्माण कार्य सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है।  डीआरएम ने बताया कि प्रतीक्षा कक्षों (वेटिंग रूम) को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। सौंदर्यीकरण एवं सुविधाओं के निर्माण पर 20 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है। 24 घंटे चहुं ओर सुरक्षा बनी रहे इस लिए स्टेशन और इसके आसपास सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाकर 200 की जा रही है।  
 

ruby