''स्वच्छता ही सेवा'' शपथ दिलाने के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने की बिग बी के इस विज्ञापन की तारीफ

punjabkesari.in Saturday, Sep 16, 2017 - 11:21 AM (IST)

लखनऊः राष्ट्रपति बनने के बाद 2 दिवसीय दौरे पर यूपी आए रामनाथ कोविंद शुक्रवार अपनी जन्मभूमि कानपूर पहुंचे। इस मौके पर प्रदेश सरकार ने उनका नागरिक अभिनंदन भी किया। यहां उन्होंने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम की शुरुआत की और लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

आज मैं अपने घर आया हूं
इस दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आज मैं अपने घर में आया हूं। कुछ परंपराएं रही हैं कि घर वाले का भी स्वागत किया जाता है। लेकिन मैं मानता हूं कि आप लोग राम नाथ कोविंद का नहीं राष्ट्रपति का स्वागत कर रहे हैं। कोविंद ने कहा मैंने कानपुर के छोटे देहात से अपनी जीवन की शुरुआत की है। आज हमारा देश गंदगी के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। इसका बीड़ा देश के प्रधानमंत्री ने उठाया है।

गांव को भी स्वच्छ बनाना हमारा फर्ज
हमारे गांव और शहर स्वच्छ रहे ये काम हमको करना है। ये जिम्मेदारी हम सबकी है। माहात्मा गांधी ने कहा था कि जब तक हम सब अपने हाथ में झाड़ू और बाल्टी नहीं उठाएंगे देश स्वच्छ नहीं होगा। हम सब लोग गांव में रहते हैं। जब महिलाएं खेत में शौचायल जाती हैं तो घर के बड़े बुजुर्ग तब तक तनाव में रहते हैं जब तक वो आ न जाए। देश में एक सर्वे भी सामने आया था कि इस वजह से 6 करोड़ लोग मानसिक बीमार हैं।

अमिताभ बच्चन को बताया राष्ट्र निर्माता
राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि अमिताभ बच्चन का एक विज्ञापन आ रहा है कि दरवाजा बंद तो बीमारी बंद। ये सुनने में कितना अच्छा लगता है। ये सुनने में ही नहीं करने में भी अच्छा है। लोगों को लगता है कि अमिताभ इतने बड़े कलाकर हैं तो बहुत पैसा लेते होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। वो बिना कुछ लिए इस विज्ञापन को करते हैं। ऐसा काम कोई राष्ट्र निर्माता ही कर सकता है।

सीएम योगी और राम नाईक भी थे साथ
इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद का नागरिक अभिनंदन किया गया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल, सीएम और दोनों डिप्टी सीएम, यूपी बीजेपी अध्यक्ष और नगर विकास मंत्री मौजूद रहे। इस मौके पर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहले आगमन पर प्रदेश की जनता की तरफ से उनका स्वागत करता हूं। आपके राष्ट्रपति बनने से यूपी की जनता उत्साहित है।

हर परिवार को शौचालय दिलाना लक्ष्यः योगी
योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सबका साथ सबका विकास मंत्र दिया है। ये किसी भी सरकार के लिए मूल मंत्र है। सरकार ने 5 महीने में जो काम किया है, हर तबके के लिए किया है। स्वच्छता मिशन के तहत अब तक 4 जिलों को ODF कर दिया गया है। गंगा किनारे 1627 गांवों को ODF किया जा रहा है। 31 दिसंबर को हर परिवार को शौचालय दिलाना लक्ष्य है।