गोरखपुर में बोले राष्ट्रपति कोविंद-भारत के विकास का मतलब शिक्षा का विकास

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 01:27 PM (IST)

गोरखपुरः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 2 दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए हैं। यहां दौरे के दूसरे दिन उन्होंने शिवावतारी बाबा गोरखनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की। जिसके बाद महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। यहां उन्होंने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को महाराणा प्रताप के जीवन आदर्शों को अपनाने की सीख दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा हर व्यक्ति को अच्छा इंसान बनाती है। शिक्षा विकास की कुंजी हैं। भारत के विकास का मतलब शिक्षा का विकास है। 

संबोधन के दौरान राष्ट्रपति ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ भी की। उन्होंने कहा कि पिछले बीस सालों से गोरखपुर आ रहा हूं। राष्ट्रपति के रूप में पहली बार आया हूं, लेकिन महसूस किया है गोरखपुर बदल रहा है।  उन्होंने कहा कि मेरे आने से जनता को तकलीफ होती है। रास्ते बंद कर दिए जाते हैं। इससे हमें कष्ट होता है। इसलिए जल्दी कहीं जाने की कोशिश कम करता हूं।  इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति को कुंभ आने का निमंत्रण दिया। राष्ट्रपति ने यहां 10 विद्यार्थी और एक शिक्षक को सम्मानित भी किया। 

बता दें कि कोविंद गोरखपुर आने वाले 5वें और शिवावतारी बाबा गोरखनाथ मंदिर दर्शन करने वाले तीसरे राष्ट्रपति हैं। इसके पहले देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, सर्वपल्ली डॉ. राधा कृष्णन ने गोरखनाथ मंदिर में दर्शन के लिए आए थे। 11वें राष्ट्रपति डॉ. ए पी जे अब्दुल कलाम और 12वें राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने भी गोरखपुर का दौरा किया था, लेकिन उन्हें गोरखनाथ मंदिर में दर्शन का मौका नहीं मिला पाया था।

 

Ruby