रामलला के दरबार में कल हाजिरी लगाएंगे राष्ट्रपति कोविंद, ''रामायण कॉन्क्लेव'' का करेंगे शुभारंभ

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 05:46 PM (IST)

अयोध्या: मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में रविवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन करके मत्था टेकेंगे। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक कोविंद रविवार सुबह विशेष ट्रेन से अयोध्या आयेंगे और श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन करके मत्था भी टेकेंगे। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये हैं। जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे व ड्रोन से सुरक्षा की निगरानी की जायेगी। रामलला के दर्शन-पूजन के साथ राष्ट्रपति रामायण कॉन्क्लेव का शुभारंभ भी करेंगे। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का अयोध्या आगमन को लेकर अयोध्या रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था तथा व्यवस्थाओं को लेकर मंडलीय रेल प्रबंधक ने भी बड़ी बारीकी से निरीक्षण किया है। राष्ट्रपति लखनऊ से अयोध्या प्रेसीडेंसियल ट्रेन से आयेंगे और यहां वे चार घंटे के निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के उपरान्त लखनऊ उसी ट्रेन से वापस जायेंगे। राष्ट्रपति के कार्यक्रम को देखते हुए मंडल के रेल प्रबंधक उत्तर रेलवे डीआरएम अपने रेल अधिकारियों की पूरी टीम के साथ अयोध्या रेलवे स्टेशन का भ्रमण किया।

अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश पांडेय अपनी पूरी प्रशासनिक टीम के साथ रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे। जिला प्रशासन व रेल प्रशासन के अफसरों ने संयुक्त रूप से स्टेशन का बारीकी से निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था के हर पहलू पर मंथन किया। इसके उपरान्त अतिथि कक्ष में संयुक्त बैठक कर एक-एक विषय से सम्बन्धित योजना का प्रारूप तैयार किया गया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी नगर डॉ. वैभव शर्मा, रेलवे के एडीआरएम वी.के. पांडेय, एडीआरएम अश्वनी श्रीवास्तव, सीनियर डीओएम कृष्णकान्त अरोरा, डीसीएम आशीष सिंह सहित कई रेलवे अधिकारी एवं प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। सरकारी सूत्रों के मुताबिक अयोध्या रेलवे स्टेशन पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से राष्ट्रपति की अगवानी करने की संभावनाओं पर अधिकारियों ने मंथन किया।

राष्ट्रपति के आगमन के दौरान उनकी प्रेंसीडिशयल ट्रेन लखनऊ से अयोध्या के मध्य कहीं नहीं रुकेगी, लेकिन इस दौरान यात्री टे्रनों को भी नहीं रोकने का निर्णय लिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार यात्री ट्रेनों को निर्धारित स्टेशनों पर रोककर प्रेसीडेंशियल ट्रेन को क्रास कराया जायेगा। राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था की द्दष्टि से चार घंटे तक अयोध्या रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार से आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इसकी सार्वजनिक सूचना जिलाधिकारी की ओर से समय रहते निर्गत की जायेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static