5 जोन में बांटा गया राष्ट्रपति ट्रंप का रूट-भ्रमण स्थल, यूपी DGP बोले-सुरक्षा बड़ी चुनौती

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 05:08 PM (IST)

लखनऊः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को आगरा दौरे पर आ रहे हैं। ऐसे में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिस रास्ते से गुजरकर ट्रंप ताजमहल देखने पहुंचेंगे, वहां पर कर्फ्यू जैसा माहौल होगा। सभी लोग घरों में कैद रहेंगे। इस पर यूपी के डीजीपी हितेशचंद्र अवस्थी का कहना है कि अमेरिकी प्रेसिडेंट के दौरे के दौरान सुरक्षा और सतर्कता हमारे लिए चुनौती की तरह है।

उन्होंने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति के रूट और भ्रमण स्थल पर सीनियर अधिकारियों की अगुवाई में विशेष दस्तों को तैनात किया गया है। इस दौरान हाई लेवल सिक्योरिटी पूरे आगरा में रहेगी। अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ लगातार संपर्क में है। यूपी पुलिस बम स्क्वायड, रूफटॉप कमांडो, एंटी माइंस, एंटी सबोटाज कमांडो यूनिट आगरा में तैनात रहेगी।

डीजीपी के मुताबिक, राष्ट्रपति ट्रंप के रूट और भ्रमण स्थल को 5 जोन और 15 सेक्टर में बांटा गया है। जोन और सेक्टर के इंचार्ज एसपी, और एडिशनल एसपी स्तर के अधिकारी हैं। राष्ट्रपति ट्रंप की सुरक्षा में 65 गजेटेड पुलिस अफसर, 300 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर, 2500 कांस्टेबल तैनात रहेंगे। 250 एनएसजी कमांडो, एटीएस कमांडो की दो यूनिट, पीएसी, सीआरपीएफ, पीएसी फ्लड यूनिट समेत कुल 21 कंपनी तैनात रहेंगी। 

Tamanna Bhardwaj