दीवाली के बाद अब छठ पर भी महंगाई की मार, कीमतों में हुआ 3 गुना इजाफा

punjabkesari.in Monday, Nov 12, 2018 - 01:38 PM (IST)

प्रयागराजः देश में छाई महंगाई के असर से अब आस्था भी अछूती नहीं रह गई है। सूर्य उपासना के पर्व डाला छठ पर भी महंगाई ने अपना फन फैला दिया है। जिससे डाला छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाले फलों की कीमतें अचानक दो से तीन गुना बढ़ गई हैं।

यही हालत छठ पूजा में काम आने वाली डलिया और गन्ना का भी है जो बाजार में पिछले साल के मुताबिक कीमतों से तीन गुना जयादा इजाफा हुआ हैं। एक तरफ इसके चलते छठ की पूजा सामग्री बेचने वालों की खरीद पर असर पड़ रहा है तो वहीं दुसरी तरफ सुहागिनों को भी अपनी आस्था के लिए अपनी जेब दो गुनी ढीली करनी पड़ रही है।

सूर्य उपासना के महापर्व की छटा अब हर जगह नजर आने लगी है। बाजारों में रौनक है। सुहागिनों का खरीददारी का सिलसिला तेज हो गया है, लेकिन बाजार में लगी महंगाई की आग ने दुकानदारों से लेकर पूजा समाग्री खरीदने वालों का दिवाला निकाल दिया है। 

मंहगाई का आलम यह है कि छठ पूजा में इस्तेमाल होने वाला जो नारियल पहले 8 से 15 रुपये में बिक रहा था। वहीं नारियल इस समय 25 से 30 रुपए में बिक रहा है। फलों की कीमतों में अमूमन दो से तीन गुना का इजाफा महगाई की वजह से हुआ है। इस पर श्राद्धालुओं का कहना है कि इस बार छठ्ठी मैय्या से मंहगाई कम करने की प्राथना भी करेंगे।

Tamanna Bhardwaj