कॉन्वेंट स्कूलों की तर्ज पर डेवलप हुआ प्राथमिक विद्यालय, कदम रखते ही बदल देगा सोच

punjabkesari.in Thursday, Sep 14, 2017 - 06:16 PM (IST)

भदोहीः भदोही जनपद में एक सरकारी प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय को कुछ इस तरह बनाया गया है कि इस स्कूल में कदम रखते ही आपकी सोच बदल जाएगी और कोई भी यहां अपने बच्चे का दाखिला कराना चाहेगा। दरअसल ज्ञानपुर विकास खण्ड के जोरई ग्रामसभा में प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल को कान्वेंट स्कूलों की तर्ज पर डेवलप किया गया है। पूरे विद्यालय का अलग तरह से पेंटिंग कराई गई है, क्लास रूम में टाइल्स, पंखे, टेबल सहित कई सुविधाएं की गई हैं।

स्मार्ट क्लास संचालित करने की तैयारी
बता दें कि बच्चों व शिक्षको के लिए अलग-अलग शौचालय के साथ बच्चों के हैंडवाश की व्यवस्था की गई है। साथ ही डिजिटल इंडिया मुहिम से कदम मिलाकर चल रहे इस विद्यालय में इंटरनेट, वाईफाई, कम्प्यूटर, सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं और आगे यहां स्मार्ट क्लास संचालित करने की भी तैयारी है।

35 विद्यालयों को विकसित करने की तैयारी 
बड़ी बात यह है कि इस विद्यालय को ग्राम पंचायत निधि से विकसित किया गया है और जिले के छह ब्लॉक में कुल और 35 विद्यालयों को इसी तरह विकसित किया जाएगा। इसके लिए ब्लॉक के अधिकारियों ने जिलाधिकारी के साथ इस स्कूल का भ्रमण कर आगे की योजना बना रहे हैं।

शौचालयों का कराया निर्माण 
सबसे पहले इस सपने को साकार करने के लिए जोरई ग्राम पंचायत की महिला प्रधान सीमा यादव आगे आई और 14वें वित्त आयोग के बजट से इस विद्यालय का नक्शा ही बदल दिया। इतना ही नहीं बल्कि कई शौचालयों का निर्माण कराया जिससे स्वच्छता को भी बढ़ावा मिले।

बच्चो की संख्या में हो रही वृद्धि 
वहीं शिक्षा की बात करें तो बच्चे अपने शिक्षको से संतुष्ट नजर आए। शिक्षक भी बच्चों को तेज-तर्रार बनाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं। विद्यालय की महिला सहायक अध्यापक ने बताया कि जबसे विद्यालय मॉडल विद्यालय बना है तबसे बच्चो की संख्या में वृद्धि हो रही है और खास बात यह है कि विद्यालय में लड़कियों का प्रवेश अधिक हो रहा है।

'ऐसे पढ़ेगा तभी बढ़ेगा इंडिया'
सरकारी स्कूलों की तस्वीर सामने आते ही यह कहा जाने लगता है कि 'ऐसे पढ़ेगा तो कैसे बढ़ेगा इंडिया' लेकिन इस मॉडल विद्यालय को देखने बाद हर कोई कहेगा कि 'ऐसे पढ़ेगा तभी बढ़ेगा इंडिया'। इंडिया को आगे बढ़ाने की मुहिम में यह विद्यालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत, डिजिटल इंडिया, बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ जैसे अभियान को सफल बना रहा है।