अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का PM मोदी ने किया लोकार्पण, कहा- काशी में दिख रहा बदलाव

punjabkesari.in Saturday, Dec 29, 2018 - 05:28 PM (IST)

वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गाजीपुर के बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे। यहां उन्होंने पूर्वी भारत के सबसे बड़े अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहें। इसके बाद उन्होंने ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ कार्यक्रम में भाग लिया।

इस दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ मेड इन इंडिया का ही रूप है। हर जिले में कुछ ना कुछ है। हमारी कोशिश लोगों की समस्याओं को कम करना है। पेंशन धारकों के लिए सुविधाएं बढ़ाई गई है। बैंक सेवाओं का तेजी से विस्तार हो रहा है। घर-घर तक बैंक पहुंचाने में सरकार लगी हुई है। लोगों को पहले जैसे बैंकों के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे। जन्म प्रमाण पत्र लेने में अब देरी नहीं होती। उन्होंने कहा कि छोटे-छोटे अधिकारी सरकार की योजनाओं का फायदा उठाएं। कारोबारी सरकार को अपना सामान सीधे बेच सकते हैं। ऑनलाइन ऋण देने की प्रक्रिया भी तेजी से बढ़ रही है। 

उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार मिल रहा है। बुनकरों को पहचान कार्ड देने से बचौलियों को हटाया गया। लोगों की जिंदगी बदल रही है। कला के लिए राज्य और केंद्र सरकार मॉनिटरिंग कर रही है। सब कुछ मौके पर ही निपटाया जा रहा है। 2000 करोड़ रुपये का ऋण अभी तक दिया जा चुका है। काशी के घाटों पर सफाई दिख रही है। बाबा विश्वनाथ की कृपा हम सब पर है। काशी में प्राचीन धरोहरों को बचाने और नवीनीकरण का काम चल रहा है। मां गंगा को निर्मल बनाना है। काशी में बदलाव दिख रहा है। सरकार विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रही है।

बता दें कि, यह संस्थान कम सिंचाई में बेहतर पैदावार वाले धान की प्रजातियों को विकसित करेगा। यहां कम लागत में उच्च गुणवत्ता वाले धान की पैदावार के लिए शोध किए जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड के धान को देश दुनिया के पर्यावरण के हिसाब से तैयार किया जाएगा और यहां की प्रजातियों को विदेशों में भी भेजा जाएगा। संस्थान में किसानों को विशेष प्रशिक्षण के साथ नई तकनीक से भी रूबरू कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पीएम मोदी ने केंद्रीय संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा के संसदीय क्षेत्र गाजीपुर के आईटीआई मैदान में एक जनसभा को संबोधित किया था। उन्होंने वहां 220 करोड़ रुपये की अनुमानति लागत वाली एक राजकीय मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी महाराजा सुहेल देव पर स्मारक डाक टिकट का विमोचन किया।

Deepika Rajput