"प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना"गरीबों के जीवन में सूर्योदय जैसी है: नाईक

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 01:23 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि मेहनत करने वालों को बेहतर जीवन बिताने के लिए प्रारंभ की गई ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ नई योजना है जो गरीबों के जीवन में सूर्योदय जैसी है।

नाईक ने लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’(पीएमएसवाईएम) पेंशन योजना का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह योजना गरीबों के जीवन में सूर्योदय जैसी है। उन्होंने कहा कि 60 वर्ष की आयु पर कामगारों की ऐसी स्थिति आती है कि उन्हें दूसरों के सामने हाथ फैलाना पड़ता था। इस मानधन योजना से कामगार सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश राज्य में असंगठित क्षेत्र के कामगारों की अनुमानित संख्या लगभग पांच करोड़ है जिसमें 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग के श्रमिकों की अनुमानित संख्या लगभग 3.5 करोड़ है।

‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना रूपये 15,000 से कम आय वर्ग के लोगों के लिए सुविधापूर्ण योजना है जिसका लाभ 60 वर्ष की आयु पर मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी धन्यवाद एवं अभिनन्दन के पात्र हैं जिन्होंने आर्थिक विकास की अनेक योजनाएं देश के गरीबों के लिये प्रारंभ की हैं। नाईक ने कहा कि मोदी द्वारा प्रारंभ की गई ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन’ योजना राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों और पं.दीनदयाल ने जो अंत्योदय की कल्पना रखी थी उसका साकार रूप है।

 

Ruby