प्रधानाचार्य ने छात्रा की टीसी पर लिखा चरित्र 'झगड़ालू', स्कूल की मान्यता रद्द

punjabkesari.in Saturday, Jul 07, 2018 - 01:09 PM (IST)

हरदोईः एक तरफ प्रधानमंत्री की प्राथमिकता वाली केंद्र सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को लेकर गंभीर है, तो वहीं यूपी के हरदोई में सरकार की इस मुहिम को करारा झटका लगा है। जहां एक निजी विद्यालय प्रबंधन ने अपने विद्यालय से दूसरे विद्यालय में एडमिशन लेने के लिए टीसी मांगने से नाराज होकर 8वीं पास छात्रा के चरित्र प्रमाण पत्र पर झगड़ालू प्रवृत्ति की लड़की होना लिख दिया। जिसके चलते  एडमिशन कराने को लेकर यह बालिका अब अधिकारियों की चौखट पर भटकने को मजबूर हैं।

जानिए पूरा मामला 
मामला कस्बा बेनीगंज का है। यहां थाना बेनीगंज के गांव सिकंदरपुर की रहने वाली छात्रा शिखा देवी ने अपर जिलाधिकारी विमल अग्रवाल के कार्यालय पहुंचकर आरोप लगाया कि उसने कस्बा बेनीगंज में नर्सरी से कक्षा 8 तक की पढ़ाई तारा देवी बालिका पूर्व माध्यमिक विद्यालय में पूर्ण की थी। लेकिन उसके टीसी मांगने पर विद्यालय प्रबंधन ने चरित्र प्रमाण पत्र पर झगड़ालू प्रवृत्ति का होना लिख दिया है।

चरित्र प्रमाण पत्र पर लिखा झगड़ालू प्रवृत्ति
लड़की के बाबा बाबूराम ने बताया कि उसके परिवार की माली हालत ठीक नहीं है लिहाजा निजी स्कूल से हटवाकर वह अपनी पोती का एडमिशन गांधी इंटर कॉलेज बेनीगंज में कराना चाहता था, लेकिन विद्यालय प्रबंधन उसी विद्यालय में पड़ने का दबाव बना रहा था। जिसको उन लोगों ने इनकार कर दिया। जिसके बाद नाराज विद्यालय प्रबंधन ने उनकी बेटी के चरित्र प्रमाण पत्र पर झगड़ालू प्रवृत्ति की होना लिख दिया। इस वजह उनकी बेटी को गांधी इंटर कॉलेज एडमिशन नहीं मिला। जिसके बाद उन्होंने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से की। 

स्कूल की मान्यता रद्द
वहीं अपर जिलाधिकारी विमल अग्रवाल के मुताबिक मामला बेहद ही निंदनीय है और बालिका के चरित्र प्रमाण पत्र को उन्होंने सही कर दिया है और उसका एडमिशन गांधी इंटर कॉलेज में कराया जा रहा है साथ ही अपने स्कूल में एडमिशन ना करने को लेकर मनमानी जताने वाले विद्यालय प्रबंधन की मान्यता रद्द करने के लिए उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को आदेश दिए हैं।

Tamanna Bhardwaj