शहरों में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को दी जाए प्राथमिकता: योगी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 11:31 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता की सुविधा और पर्यावरण की दृष्टि से उपयुक्त नगरीय बसों का संचालन किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि आने वाले समय में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को प्राथमिकता दी जाए। 

उन्होंने नगरीय बसों के संचालन को योजनाबद्ध ढंग से क्रियान्वित करने के निर्देश देते हुए कहा कि डीजल व पेट्रोल पर आधारित परिवहन के मुकाबले इलेक्ट्रिक बसों के संचालन की कार्यवाही की जाए। इससे कम लागत में बसों का संचालन हो सकेगा और यह पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल होगा। साथ ही, इससे प्रदूषण को भी रोका जा सकेगा। 

मुख्यमंत्री सोमवार को यहां शास्त्री भवन में नगरीय परिवहन प्रणाली के तहत लखनऊ तथा इलाहाबाद में नगरीय बसों के संचालन के संबन्ध में किए गए प्रस्तुतिकरण के अवसर पर अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थे। उन्होंने लखनऊ की जनसंख्या एवं लोगों के आवागमन की सुविधा के मद्देनजर नगरीय परिवहन प्रणाली को विकसित किए जाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने इलाहाबाद में भी वहां की आवश्यकता विशेषकर कुंभ-2019 के दृष्टिगत नगरीय बसों के संचालन किए जाने पर जोर दिया। इस अवसर पर उन्होंने वाराणसी में एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन से बस सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के भी निर्देश दिए। प्रस्तुतिकरण के दौरान प्रमुख सचिव एस पी गोयल, प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

Ruby