मेरठ के जिला कारागार में फांसी लगाकर कैदी ने की आत्महत्या, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Sunday, Jan 21, 2018 - 05:34 PM (IST)

मेरठः अक्सर विवादों के लिए सुर्ख़ियों में रहने वाले मेरठ के चौ चरण सिंह ज़िला कारागार आज फिर चर्चा में बना हुआ है। जहां जेल में बंद एक कैदी ने जेल परिसर में बने शौचालय में खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना से जेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। फिलहाल मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। वहीं मामले में मृतक के परिजनों ने जेल प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

जानिए पूरा मामला 
दरअसल, मेरठ के परीक्षित गढ़ थाना इलाके के सोहना गांव के रहने वाले सोमेंद्र पर वर्ष 2015 में खुद की पत्नी की जलाकर हत्या करने का आरोप लगा था। पुलिस ने उक्त प्रकरण में उस पर 302 का मामला दर्ज किया था और उसे मेरठ जेल भेजा था। तभी से वो यहां बंद है, लेकिन रविवार जेल में उस वक़्त हड़कंप मच गया जब सोमेंद्र ने जेल के भीतर बने शौचालय में खुद को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जेल प्रशासन ने उसके शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। साथ ही मृतक के परिजनों को इस बाबत जानकारी दी। 

परिजनों ने लगाए गंभीर आरोप
वहीं इस मामले की खबर जब परिजनों को पता चली तो वो पोस्टमार्टम हाउस पहुंचे जहां उन्होंने इसे आत्महत्या नहीं हत्या बताया। परिजनों का आरोप है कि जेल में सोमेंद्र को टॉर्चर किया जाता था। इससे पैसे मांगे जाते थे इसलिए उसने मजबूर होकर ये कदम उठाया। परिजनों ने जेल प्रशासन को सोमेंद्र को मौत का ज़िम्मेदार ठहराया और दोषियों पर कार्रवाई कर जेल भेजने की मांग की। वहीं अपनी किरकिरी से बचने के लिए जेल प्रशासन इस मामले में कोई प्रतिक्रिया देने से बचता रहा।

एसपी ने जांच के दिए आदेश 
उधर, एसपी सिटी ने परिवार द्वारा जेल प्रशासन पर लगाए गए आरोपों को भी जांच करने के आदेश दिए हैं। साथ ही कहा कि जो भी इस में दोषी होगा उस पर कार्रवाई की जाएगी।