निजी अस्पतालों व डॉक्टरों ने की हड़ताल, रखी ये मांगे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 02, 2018 - 05:37 PM (IST)

गाजियाबादः गाजियाबाद सहित देश भर में आज प्राइवेट डॉक्टर हड़ताल पर हैं। डॉक्टरों के हड़ताल की ये घोषणा आईएमए, इंडियन मेडिकल ए्सोसियेशन ने की है आपको बता दे की इनके हड़ताल पर जाने से अस्पतालों में हालात खराब हो सकते है क्योंकि डॉक्टर्स का इसे बड़ा स्पोर्ट मिल रहा है। सभी छोटे बड़े अस्पताल और सभी डॉक्टर्स इस हड़ताल में शामिल रहेंगे। 

गाजियाबाद के डॉक्टर्स का हड़ताल पर जाने की एक बड़ी ख़ास वजह NMC यानी नेशनल मेडिकल कमीशन नाम का जो बिल केंद्र सरकार ला रही है। डॉक्टर्स उस का विरोध कर रहे है। सभी डॉक्टर्स अपने अपने जिला मुख्यालयों, नगर में प्रोटेस्ट करेंगे और इस बिल का जमकर विरोध करेंगे।

दरअसल इस बिल के बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि ये नुकसानदेह है। इस से मेडिकल लाइन की गुणवत्ता में गिरावट आएगी, इलाज मंहगा होंगा। इतना ही नहींं जो डॉक्टर विदेश से ,पढ़ाई करके आया है उसे इंडिया में काम करने के लिए एक टेस्ट देना होता है। जिससे उस की क़ाबलियत परखी जाती है। सरकार उस टेस्ट को खत्म कर देंगी, जो गलत है।

साथ ही इस बिल में ये भी रखा गया है कि कोई भी आयुर्वेदिक या होम्योपैथिक डॉक्टर 6 महीने का ब्रिज कोर्स करके कोई भी मॉर्डन दावा लिख सकता है। जबकि डॉक्टर्स का कहना है कि कोई भी 5 साल का काम 6 महीने का कोर्स करके कैसे किया जा सकता है । इससे मरीजो की जिंदगी से खिलवाड़ होगा। साथ ही सरकार इस बिल में मेडिकल की 60% सीटें प्राइवेट को देंगी जो मनमर्जी फीस वसूलेंगे। 

बता दें कि यह हड़ताल आज सुबह 6 बजे से लेकर शाम के 6 बजे तक रहेंगी। सभी निजी अस्पतालों में ओपीडी पूर्णतया बंद रहेगी। लेकिन आपातकालीन सेवाएं   अस्पतालों में जारी रहेगी।