संभल: सिपाहियों की हत्या मामले में फरार कैदियों पर घोषित हुआ 1 लाख रुपये का इनाम

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2019 - 05:33 PM (IST)

संभलः उत्तर प्रदेश के संभल में सिपाहियों की हत्या कर फरार हुए कैदियों पर पुलिस ने 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। फरार कैदियों के नाम कमल, शकील और धर्मपाल हैं। तीनों को वांछित अपराधियों की लिस्ट में डालते हुए पुलिस ने इनकी तस्वीरें जारी की हैं। जिले में हाई अलर्ट घोषित है और इलाके को सील कर दिया गया है। बदमाशों की धरपकड़ के लिए विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को जिम्मेदारी सौंपी गई है। एडीजी (बरेली जोन) अविनाश चंद्र ने कहा कि इस बड़ी घटना में हमारे दो जांबाज सिपाही शहीद हुए हैं, जबकि तीन कुख्यात बदमाश भागने में सफल रहे। इस मामले में हम योजना बना कर काम कर रहे हैं। कई टीमें लगाई गई हैं। बदमाशों ने जो किया है, उन्हें उनकी भाषा में जवाब देने के लिए हम संकल्पित हैं।

उल्लेखनीय है कि, मुरादाबाद जिला जेल से एक वैन पर 24 कैदी चंदौसी कोर्ट पेशी पर लाए गए थे। पेशी के बाद सभी कैदियों को लेकर वैन वापस जा रही थी जिन पर नजर रखने के लिए उनके साथ दो हथियारबंद सिपाही सवार थे। चंदौसी ग्रीन सुनसान इलाके के निकट चालक को पीछे फायर की आवाज सुनाई दी। मुड़कर देखने पर उसने कैदियों को भागते देखा, जबकि दो पुलिसकर्मी लहूलुहान पड़े थे। वैन पर सवार जवानों ने इसकी सूचना आला अधिकारियों को दी।

दोनों सिपाहियों को दी गई श्रद्धांजलि
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कैदियों ने सिपाहियों की आंखों में मिर्च पाउडर झोंक कर हमला बोल दिया। जब तक सिपाही अपने आप को संभाल पाते, कैदियों ने सरकारी रायफल छीन कर सिपाहियों को निशाना बनाते हुए फायर कर दिए। गोली लगने से बृजपाल (30) और हरेंद्र (55) की मौके पर मौत हो गई। सिपाहियों की हत्या करने के बाद फरार हुए तीनों बदमाश सरकारी रायफल भी लूट कर साथ ले गए। वहीं गुरुवार को मारे गए दोनों सिपाहियों को श्रद्धांजलि दी गई।

CM योगी ने किया आर्थिक सहायता का ऐलान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संभल की घटना को दु:खद बताते हुए शहीद पुलिसकर्मियों के परिजनों को 50-50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने प्रत्येक शहीद पुलिसकर्मी की पत्नी को असाधारण पेंशन तथा परिवार के एक आश्रित को सरकारी नौकरी दिए जाने के भी निर्देश दिए हैं।

जेल प्रशासन की कार्यशैली पर लगे सवालिया निशान
बता दें कि, सिपाहियों की हत्या और 3 कैदियों के फरार होने की घटना ने मुरादाबाद जेल में व्याप्त अराजकता की पोल खोल दी है। मुरादाबाद जिलाधिकारी ने हाल ही में कारागार का निरीक्षण किया था, जिसमें सब कुछ सही बताया गया था। वहीं इस घटना के बाद जेल प्रशासन की कार्यशैली पर सवालिया निशान लग गए हैं।

Deepika Rajput