बेसिक शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया आज से शुरू, प्रदेश में शिक्षकों की कमी से 2800 विद्यालय हैं बंद

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 08:51 PM (IST)

लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के तबादले व समायोजन की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जायेगी। विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि सत्र 2022-23 के अंतर जनपदीय स्थानांतरण/समायोजन का आदेश पहले ही जारी किया जा चुका है। सबसे पहले निशुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम के मानकों के अनुसार अधिक व कम शिक्षक वाले विद्यालयों को चिह्नित कर मानव संपदा पोर्टल पर 30 अप्रैल तक इसकी जानकारी दी जाएगी। कक्षा एक से पांच तक के ऐसे विद्यालय जहां आठ से अधिक सहायक शिक्षक कार्यरत हैं, उन्हें जहां शिक्षकों की जरूरत है, वहां भेजा जाएगा।



शिक्षकों की कमी से 2800 विद्यालय बंद
प्रमुख सचिव ने बताया कि शिक्षकों की कमी से 2800 विद्यालय बंद या एकल शिक्षक हैं। वहीं, कक्षा छह से आठ के ऐसे विद्यालय जहां छह से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं, उन्हें भी जरूरत वाले विद्यालयों में भेजा जाएगा। शिक्षकों की कमी से 6650 विद्यालय बंद अथवा एक ही शिक्षक हैं। इसके बाद ऐसे विद्यालय जहां शिक्षक नहीं हैं और शिक्षामित्र कार्यरत हैं, उन विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा।



ऐसे होगी तैनाती
प्रमुख सचिव ने बताया कि शिक्षकों की कमी से 2800 विद्यालय बंद या एकल शिक्षक हैं। वहीं, कक्षा छह से आठ के ऐसे विद्यालय जहां छह से अधिक शिक्षक कार्यरत हैं, उन्हें भी जरूरत वाले विद्यालयों में भेजा जाएगा। शिक्षकों की कमी से 6650 विद्यालय बंद अथवा एक ही शिक्षक हैं। इसके बाद ऐसे विद्यालय जहां शिक्षक नहीं हैं और शिक्षामित्र कार्यरत हैं, उन विद्यालयों में शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी यदि जरूरत पड़ती है तो दो या तीन शिक्षक वाले विद्यालयों के शिक्षकों का स्थानांतरण किया जाएगा। जनपदीय स्थानांतरण के लिए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Content Writer

Ajay kumar