भारतीय विश्वविद्यालय संघ के अगले अध्यक्ष होंगे प्रो.संदीप संचेती

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 01:00 PM (IST)

वाराणसीः भारतीय विश्वविद्यालय संघ (आईयूए) के उपाध्यक्ष प्रो.संदीप संचेती अगले अध्यक्ष होंगे। उत्तर प्रदेश में वाराणसी के सारनाथ में आयोजित आईयूए की 3 दिवसीय 92वें वार्षिक अधिवेशन के दौरान सोमवार आम बैठक में सर्वसम्मति से उनका चुनाव किया गया है। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडु के एसआरएम इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के कुलपति प्रो.संचेती वर्ष 1925 में स्थापित आईयूए के 97वें अध्यक्ष के तौर पर प्रो.पी बी शर्मा का स्थान ग्रहण करेंगे। 

हरियाणा के गुरूग्राम स्थित एमिटी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.शर्मा का आईयूए अध्यक्ष का एक वर्ष का कार्यकाल 30 जून को समाप्त होने के बाद अगले दिन 1 जुलाई को वह प्रो. संचेती अध्यक्ष का कार्यभार ग्रहण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि दिल्ली कॉल ऑफ इंजीनियरिंग से 1985 में इंजीनियरिंग में एमएससी और यूनाईटेड किंगडम (यूके) से पीएचडी की उपाधि हासिल की है। साथ ही बताया कि प्रो. संचेती देश की कई शिक्षण संस्थानों में सफलतापूर्वक प्रमुख भूमिका निभा चुके हैं।  

गौरतलब है कि भगवान बुद्घ की तपोभूमि सारनाथ स्थित केंद्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान परिसर में 21 मार्च तक अधिवेशन का आयोजित किया जा रहा है। जिसमें तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के अलावा 150 विश्वविद्यालयों एवं इसी स्तर के संस्थानों के कुलपति एवं प्रमुख सहित देश-विदेश के अनेक जानेमाने शिक्षाविद् भाग ले रहे हैं। 
 

Punjab Kesari