Ram Mandir Live Updates: भूमि पूजन का कार्यक्रम संपन्न, मोदी ने रखी राम मंदिर की शिला

punjabkesari.in Wednesday, Aug 05, 2020 - 03:11 PM (IST)

अयोध्याः राम भक्तों ने रामजन्मभूमि पर जिस भव्य राम मंदिर का सपना देखा था, वो आज पूरा हो गया है। पीएम मोदी ने मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू किया और राम मंदिर की आधारशिला रखी। इस दौरान अयोध्या ही नहीं पूरा देश इस ऐतिहासिक घटना का साक्षी बना। 

 

 
श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन का ऐतिहासिक पल, #PMModi पहुंचे अयोध्या #Ayodhya #RamMandir

श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन का ऐतिहासिक पल, #PMModi पहुंचे अयोध्या #Ayodhya #RamMandir

Posted by Punjab Kesari UP on Tuesday, August 4, 2020



पल पल की Live Updates:-

  • राम मंदिर का भूमि पूजन संपन्न हो गया है। पीएम मोदी ने मंदिर की आधारशिला रखी है।


  •  मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू हो गया है। पीएम मोदी रामलला के दर्शन के बाद भूमि पूजन के अनुष्ठान में बैठ चुके हैं। भूमि पूजन का कार्यक्रम शुरू हो गया है। पीएम के साथ योगी आदित्यनाथ, मोहन भागवत, आनंदी बेन पटेल मौजूद हैं।

  • PM मोदी राम जन्मभूमि पहुंचे गए हैं, उन्होंने सिर झुकाकर माथा टेका। शंख ध्वनि के बीच मोदी ने भगवान राम की आरती उतारी। 
  • मोदी हनुमानगढ़ी पहुंच गए हैं। पीएम बजरंग बली की पूजा कर रहे हैं। इस दौरान उनके साथ सीएम योगी मौजूद हैं। 
  • पीएम मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं, उनका हेलिकॉप्टर राम नगरी पर लैंड हो गया है। सुरक्षा के मद्देनजर करीब 3 हेलिकॉप्टर लैंड हुए हैं। 
  • लखनऊ पहुंचे पीएम मोदी, जाएंगे अयोध्या, सुनहरे रंग का कुर्ता, धोती, गमछा पहने हैं मोदी  

  • अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर कड़ी सुरक्षा, करीब 3 घंटे तक अयोध्या में रहेंगे पीएम मोदी
  • दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, राम जन्मभूमि से पहले जाएंगे हनुमानगढ़ी
  • भूमिपूजन के लिए 175 मेहमानों को न्यौता दिया गया है। मेहमानों की एंट्री के लिए खास कोड वाला कार्ड तैयार किया गया है। तो ऐसे में मेहमानों का आना शुरू हो गया है। उमा भारती, यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, और बाबा रामदेव रामजन्मभूमि पहुंच गए हैं।

  • वहीं अयोध्या की तैयारियों का जायजा लेेने के लिए सीएम योगी रामजन्मभूमि पहुंच गए हैं। वो खुद अधिकारियों से बात कर हर इंतजाम पर नजर बनाए हुए हैं। पीएम मोदी के आने पर सीएम योगी उनका भव्य स्वागत करेंगे। 

  • हरे रंग के वस्त्र में विराजमान रामलला, भूमि पूजन से पहले रामलला की तस्वीर आई सामने

  • राम मंदिर आंदोलन के अगुवा रहे बीजेपी के सीनियर नेता लालकृष्ण आडवाणी ने भूमि पूजन को लेकर वीडियो मैसेज दिया है। बीजेपी के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से जारी इस मैसेज में आडवाणी ने कहा- 'जीवन के कुछ सपने पूरा होने में बहुत समय लेते हैं, ऐसा ही एक सपना जो मेरे हृदय के समीप है. अब पूरा हो रहा है। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर पीएम  नरेन्द्र मोदी द्वारा श्रीराम मंदिर का भूमि पूजन सभी भारतीयों के लिए ऐतिहासिक और भावपूर्ण क्षण हैं।'
  • हनुमानगढ़ी मंदिर के प्रमुख पुजारी प्रेमदास जी महाराज का कहना है कि प्रधानमंत्री का अयोध्या आना ऐतिहासिक क्षण है, हम उन्हें सम्मानित करेंगे। पीएम को इस दौरान चांदी का मुकुट, गमछा दिया जाएगा।
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी राम भक्तों को ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने लिखा कि जासु बिरहँ सोचहु दिन राती। रटहु निरंतर गुन गन पाँती॥ रघुकुल तिलक सुजन सुखदाता। आयउ कुसल देव मुनि त्राता।। प्रिय राम भक्तों, आपका अभिनंदन, आपको बधाई, जय श्री राम!
  • पीएम मोदी का पूरा शेड्यूल
    बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार सुबह 9 बजकर 35 मिनट पर दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे। वो 10 बजकर 35 मिनट पर लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे।यहां से 10 बजकर 40 मिनट पर हेलीकॉप्टर से अयोध्या के साकेत कॉलेज में बने हेलीपैड पर लैंड करेंगे। करीब साढ़े 11 बजे के पीएम मोदी अयोध्या में होंगे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग लोगों द्वारा किया जाएगा

    इसके बाद वह हनुमानगढ़ी में पूजा अर्चना के बाद पारिजात के वृक्ष का रोपण करेंगे। इन सबके बाद पीएम मोदी भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। शुभ मुहूर्त 32 सेकंड का है जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकंड के बीच है। इसी मुहूर्त के बीच प्रधानमंत्री चांदी की ईंट से राम मंदिर का शिलान्यास करेंगे। इसके ठीक बाद मंच से आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का संबोधन होगा। इसके बाद पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे।>02:05 बजे साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिए प्रस्थान करेंगे। 02:20 बजे लखनऊ के लिए दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

Tamanna Bhardwaj