जेवर हवाईअड्डा बनाने का काम ‘ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल’ को सौंपने को मंजूरी

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 06:52 PM (IST)

लखनऊ, नौ दिसंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश मंत्रिमण्डल ने जेवर हवाईअड्डे के निर्माण का जिम्मा ‘ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल’ को सौंपने के निर्णय पर सोमवार को मुहर लगा दी।
प्रदेश सरकार के प्रवक्ता कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने मंत्रिमण्डल की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि जेवर में बनने वाले ‘नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट’ के निर्माण के लिये प्राप्त निविदा में सबसे उपयुक्त पेशकश रखने वाली कम्पनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को चुना गया। राज्य मंत्रिमंडल ने आज इस फैसले पर मुहर लगा दी है।
उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे के लिये चार निविदाएं आयी थीं। उसके औसत भारांक के आधार पर ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल को चुना गया है। कंपनी ने सरकार को प्रति यात्री 400.97 रुपये देने का प्रस्ताव रखा है जो सबसे ज्यादा है।
सिंह ने बताया कि हमारा अनुमान है कि जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले साल फरवरी तक शुरू हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि यह देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें शुरुआती निविदा बोली के दौरान किये गये संशोधनों के बाद तकनीकी दक्षता या वित्तीय निविदा प्रक्रिया में एक भी संशोधन की जरूरत नहीं पड़ी। नीति आयोग समेत हर जगह इसकी प्रशंसा हो रही है कि उत्तर प्रदेश ने जो आदर्श बनाये हैं, उन्हें निविदा की रूलबुक के तौर पर सहेजा जाए।
बाद में प्रदेश के नागर उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने ''भाषा'' को बताया कि आज का दिन उत्तर प्रदेश के विकास के इतिहास का यादगार दिन है।
उन्होंने कहा कि जेवर न सिर्फ उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश के लिये जरूरी है। इसके लिये जरूरी निविदा प्रक्रिया में कोई भी विलम्ब नहीं हुआ। इसने पूरे देश के सामने उदाहरण पेश किया है।
मालूम हो कि 5,000 हेक्टेयर से भी ज्यादा क्षेत्र में बनने जा रहे जेवर हवाई अड्डे की अनुमानित निर्माण लागत लगभग 30,000 करोड़ रुपए है।
इसके निर्माण के लिए चार कंपनियों एनकोरेज इन्फ्राट्रक्चर इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स लिमिटेड, अडाणी इंटरप्राइजेज लिमिटेड, डायल और ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल ने निविदा पेश की थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News

static