नदवा और इंटीग्रल विवि में छात्रों के प्रदर्शन मामले में चार मुकदमे दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, Dec 17, 2019 - 02:11 PM (IST)

लखनऊ, 17 दिसम्बर (भाषा) संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का विरोध कर रहे जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में राजधानी लखनऊ के इस्लामी शिक्षण संस्थान नदवातुल उलमा (नदवा) और एक निजी विश्वविद्यालय के छात्रों के प्रदर्शन के मामले में कुल चार मुकदमे दर्ज किए गए हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने मंगलवार को बताया कि सोमवार को लखनऊ के नदवातुल उलमा कॉलेज और इंटीग्रल विश्वविद्यालय में हुए विरोध प्रदर्शनों के मामले में 400 से ज्‍यादा उपद्रवियों पर कुल चार मुकदमे दर्ज किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि फोटो और वीडियो के आधार पर उपद्रवियों की शिनाख्तत की जा रही है। खुफिया इकाई तथा मुखबिर तंत्र को मजबूत किया जा रहा है ताकि असामाजिक गतिविधियों पर नजर रखी जाए और उसमें शामिल लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जा सके।
नैथानी ने बताया कि राजधानी के सभी क्षेत्रों में दिन और रात की सतर्कता के लिए जोनल और सेक्टर स्कीम लागू कर दी गई है। साथ ही सोशल मीडिया पर चौबीसों घंटे नजर रखी जा रही है ताकि माहौल बिगाड़ने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाही हो सके।
उन्होंने बताया कि जिले में 11 कंपनी पीएसी मौजूद है। सभी को मुस्तैद रहने और खासतौर से शैक्षणिक संस्थानों पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा विश्वविद्यालयों के आसपास तथा संवेदनशील स्थानों पर रात में भी पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सभी नागरिकों से अपील की है कि वे आपसी सौहार्द बनाए रखें और आसपास के लोगों को सोशल मीडिया का प्रयोग बहुत ही सावधानीपूर्वक करने के बारे में जागरूक करें।

मालूम हो कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनीवर्सिटी के एक छात्र की पुलिस कार्रवाई में मौत की अफवाह से नाराज नदवतुल उलमा के छात्रों ने रविवार रात और फिर सोमवार सुबह हंगामा किया था। पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो गेट के अंदर मौजूद छात्रों ने हल्का पथराव किया था। हालांकि इसमें किसी को चोट नहीं आयी थी।
चश्मदीदों के मुताबिक, आसपास के कुछ बाहरी लड़कों ने शबाब मार्केट के पास भी पुलिस पर पथराव किया। इस पर पुलिस ने उन्हें तितर—बितर करने के लिये आंसू गैस के गोले छोड़े।

हालात के मद्देनजर कॉलेज में आगामी पांच जनवरी तक छुट्टी कर दी गयी है।

उधर, राजधानी के गुडम्बा इलाके में स्थित इंटीग्रल विश्वविद्यालय में भी छात्रों ने जामिया मिलिया में रविवार को हुई पुलिस की कार्रवाई के विरोध में प्रदर्शन किया था। उनके मुजाहिरे की खबर पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया था। विश्वविद्यालय में आगामी 18 दिसम्बर तक छुट्टी घोषित कर दी गयी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency