लॉकडाउन: लखनऊ में नवरात्रि पर घरों से ही लोगों ने पूजा करने को दी तरजीह

punjabkesari.in Wednesday, Mar 25, 2020 - 07:03 PM (IST)

लखनऊ, 25 मार्च:भाषा: देश में 21 दिन के लॉकडाउन के बीच नौ दिनों तक चलने वाला नवरात्रि का त्योहार और हिंदू नववर्ष बुधवार को शुरू हो गया। नवरात्रि के पहले दिन उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अनेक लोगों ने घर से ही पूजा करने को तरजीह दी और पुरोहितों को अपना नाम तथा अन्य ब्योरा भेजकर उनकी तरफ से पूजा करने का अनुरोध किया।

गोखले मार्ग मंदिर के पुरोहित आघरचार्य सुरेश मणि शास्त्री ने कहा कि उन्होंने आज सुबह अकेले पूजा की और यहां तक मंदिर में नियमित रूप से आने वाले लोग भी फोन पर अपना ब्योरा भेज रहे हैं और उनकी तरफ से पूजा करने का अनुरोध कर रहे हैं।

आचार्य शास्त्री ने कहा, ‘‘हमें इस मुश्किल घड़ी में निर्देशों का पालन करना है और समाज के हितों को नुकसान पहुंचाए बिना पूजा-पाठ करना है।’’
प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अन्य मंदिरों में भी यही दृश्य देखने को मिला। नवरात्रि के पहले दिन पुरोहितों ने ‘कलश स्थापन’ किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण की कड़ी को तोड़ा जा सके।

स्थानीय बाजारों में भी आम तौर पर नवरात्रि के दौरान रहने वाली चहल-पहल नहीं दिखी। देवी-देवताओं की तस्वीर और मूर्ति, माला और अन्य पूजा संबंधी सामग्री बेचने वाली दुकानें नदारद दिखीं।

एक दुकानदार ने कहा, ‘‘हमें सबके स्वास्थ्य के हित में अधिकारियों के निर्देशों का पालन करना है। अगर सभी लोग ठीक और स्वस्थ रहे तो हम अगली बार बड़ी दुकान लगाएंगे।’’
नवरात्रि के उपवास के पहले दिन दूध की किल्लत रहने की शिकायतों के बीच जिला प्रशासन ने सभी दूध विक्रेताओं को पास जारी किया और अधिकारियों को निर्देश दिया कि दूध ले जा रहे वाहनों को नहीं रोका जाए।

लॉकडाउन के पहले दिन राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में अफरातफरी का माहौल रहा । कुछ इलाकों में अखबार नहीं बंटे, तो कहीं दूध की आपूर्ति नहीं हुई। वहीं, बैंको में लोगों की संख्या न के बराबर रही ।
लखनऊ के कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने ''भाषा'' को बताया कि गुरुवार से स्थिति लगभग सामान्य हो जायेगी। उन्होंने कहा कि आज शहर के कई इलाकों में दूध बंटवाया गया और राशन की दुकानों को भी खुलवाने की कोशिश की जा रही है ।
शहर के बाहरी इलाकों में बुधवार सुबह समाचार पत्र नहीं वितरित हुये । इंदिरानगर, गुडंबा, विकास नगर, मड़ियाव, सीतापुर रोड, निराला नगर आदि इलाकों में लोगों ने अखबार न मिलने की शिकायत की । इस बारे में एक समाचार पत्र विक्रेता अनिल कुमार को फोन कर पूछा गया कि आज अखबार क्यों नहीं आए तो उसने कहा, ''''मैं सुबह अखबार लेने के लिये घर से निकला था लेकिन पुलिस ने मुझे अखबार सेंटर तक उठाने के लिये जाने नहीं दिया ।'''' हालांकि, लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने कल देर रात आदेश जारी कर पुलिस थानों को निर्देश दिये थे कि मीडिया कर्मियों और अखबार बेचने वाले हॉकरो को जाने से न रोका जाये।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बुधवार सुबह सोशल मीडिया पर फोटो डालकर जानकारी दी कि शहर के कई इलाकों में दूध की सप्लाई की जा रही है ।
शहर के सभी इलाकों में बैंक खुले तो लेकिन उनमें कर्मचारियों और ग्राहकों की काफी कमी देखने को मिली । हीवेट रोड स्थित एक निजी बैंक में सिर्फ कर्मचारी ही दिखे, वहां आम जनता का दूर-दूर तक कोई नामो-निशान नहीं था। वैसे जिला प्रशासन ने बैंक कर्मचारियों के लिये विशेष पास जारी किये हैं, लेकिन अभी तक सभी कर्मचारियों के पास नहीं बन पाये हैं।
कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने बताया कि '''' गुरुवार से सभी दूध की दुकानें खुलेंगी, उन दुकानदारों को प्रशासन ने पास दे दिये हैं । दूध की गाडि़यों को शहर में कहीं न रोका जाये इस बाबत जरूरी आदेश जारी कर दिये गये हैं। यहीं नहीं आसपास के इलाकों से जो दूधिये गाड़ी में कैन लादकर शहरों की डेयरियों में आते हैं, उन्हें भी नहीं रोकने को कहा गया है । ब्रेड, बिस्कुट आदि बनाने वाली बेकरी के कर्मचारियों को भी विशेष पास प्रशासन द्वारा जारी किये गये हैं ।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा सभी राशन की दुकानों, डिपार्टमेंटल स्टोर आदि को भी खोलने की इजाजत दे दी गयी है लेकिन साथ ही यह भी निर्देश दिये गये हैं कि किसी भी दुकान पर भीड़ न जमा हों । पुलिस को निर्देश दिये गये हैं कि अखबार बेचने वाले हॉकरो को न रोका जाये ताकि सभी लोगों को अखबार सामान्य रूप से मिल सकें ।
मेश्राम ने कहा कि इतनी लंबी बंदी का आज पहला दिन था तो जनता को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा है लेकिन कल से लोगों को ज्यादातर सामान उनके घरों के आसपास ही मिल जाएंगे।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency