तबलीगी जमात के लोगों के कारण उप्र में बढ़ी कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या: अवस्थी

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 07:07 PM (IST)

लखनऊ, चार अप्रैल (भाषा) उत्तर प्रदेश में तबलीगी जमात के लोगों के बड़ी संख्या में कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के कारण पूरे राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है। तबलीगी जमात के कम से कम 94 लोग ऐसे हैं, जो जांच के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाये गए हैं। यह बात वरिष्ठ अधिकारी ने कही।

अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने शनिवार को यहां संवाददाताओं से कहा, ''''.... हम लोगों का पिछले दो दिन में कोरोना वायरस का जो लोड (भार) है ... वो तबलीगी जमात के लोगों का ... जो चिन्हित हुए थे, जिन्हें पृथक किया गया था । कम से कम 94 लोग ऐसे हैं, जो जांच के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाये गये ।''''
अवस्थी ने कहा, ''''ऐसे लोगों के कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के कारण इसकी संख्या पूरे प्रदेश में बढी है। साथ साथ जनपदों में, जहां अभी तक एक भी कोविड-19 संक्रमित नहीं था, उनकी भी संख्या बढी है। ऐसे तबलीगी समाज के जितने भी लोग चिन्हित हुए हैं, उन्हें मेडिकल इकाई में पृथक किया जा रहा है । अस्पताल में रखा जा रहा है । पूरी निगरानी और पूरी चिकित्सा सुनिश्चित की जा रही है, जिससे उनके उपचार के लिए कोई कमी ना रहे और संक्रमण कहीं आगे ना फैले ।''’
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि जिन जनपदों में ''हाट स्पाट'' हैं, उन हाट स्पाट वाले जनपदों में जिलाधिकारी मेहनत करके संक्रमण का लोड कम करें ताकि संक्रमण कम किया जा सके ।

अवस्थी ने बताया कि कल अग्निशमन विभाग ने लखनऊ में कुछ काम (सैनिटाइजेशन) किया है । हर जनपद में जहां भी फायर की गाड़िया हैं, उनका उपयोग किया जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि जेलों से जो 11 हजार कैदी पैरेाल या जमानत पर छोड़े जाने थे, कल तक 10, 430 बंदी छोड दिये गये हैं । छोटे अपराधों में शामिल किशोर गृहों में रह रहे 248 बच्चों को भी छोडने की व्यवस्था की जा रही है ।

लाकडाउन के दौरान की गयी कार्रवाई का ब्यौरा देते हुए अवस्थी ने बताया कि कुल 8287 प्राथमिकी सीआरपीसी की धारा—188 में दर्ज की गयी और 26, 844 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है ।
उन्होंने बताया कि 5301 बैरियर बनाये गये और 9, 88, 223 वाहन चेक किये गये, 2, 08, 470 का चालान किया गया और 15280 वाहन जब्त किये गये । कुल 4 . 10 करोड रूपया जुर्माना वसूला गया ।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि कालाबाजारी और जमाखोरी के सिलसिले में 127 प्राथमिकी दर्ज कर 187 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है । कुछ जनपदों में, जहां प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई थी, वहां और तेजी से कार्य किया गया है ।

उन्होंने बताया कि तबलीगी जमात के बारे में जो सूचना पुलिस विभाग के माध्यम से आयी है, 1281 लोगों को चिन्हित किया गया है। 979 लोगों को पृथक किया गया है । विदेशी 306 चिन्हित किये गये और 36 प्राथमिकी दर्ज की गयी । इनमें से 228 लोगों का पासपोर्ट जब्त किया गया है । तेजी से कार्रवाई की गयी है । जो भी विदेश से लोग आये, उनके बारे में आगे की कार्रवाई भारत सरकार को सूचित करके सुनिश्चित करेंगे ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency