रेलवे कर्मचारियों ने कुलियों की आपसी सहयोग से की मदद

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 05:30 PM (IST)

लखनऊ, छह अप्रैल (भाषा) रेलवे स्टेशनों पर हमारा आपका सामान उठाने वाले ''कुली'' भी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉकडाउन के चलते बेरोजगार हो गये है। इन कुलियों को आर्थिक सहायता देने का बीड़ा उत्तर रेलवे (एनआर) के वाणिज्य विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने आपसी सहयोग से उठाया है।
चारबाग रेलवे स्टेशन पर सोमवार को लाइसेंसधारी 200 में से करीब 45 कुलियों को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी गयी। रेलवे के अधिकारियों ने जिला प्रशासन से भी इन कुलियों की मदद करने को कहा है।
वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला ने ''भाषा'' को बताया कि ‘‘लखनऊ स्टेशन पर करीब 200 लाइसेंसधारी कुली है, जो रोजाना स्टेशन पर आने या जाने वाले यात्रियों का सामान उठाकर पैसा कमाते है। अब चूंकि लॉकडाउन चल रहा है और ट्रेने भी बंद है इसलिये इनके सामने खाने पीने का संकट खड़ा हो गया है। इसको देखते हुये उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के वाणिज्य कर्मियों ने इन कुलियों की मदद करने का बीड़ा उठाया।’’ उन्होंने बताया, ‘‘लखनऊ के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने आपस में योगदान करके धनराशि जुटाई और सोमवार को सभी लाइसेंसी कुलियों को चारबाग रेलवे स्टेशन बुलाया गया लेकिन आज केवल 45 कुली ही आ पायें। इन सभी को एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गयी। शेष कुलियों को बाद में उनके आने पर आर्थिक सहायता दी जायेगी।’’ शुक्ला ने बताया कि इन सभी कुलियों के वास्ते आर्थिक मदद के लिये लखनऊ जिला प्रशासन से भी बात कर ली गयी है और वह भी इनकी मदद को राजी हो गया है। जल्द ही जिला प्रशासन को कुलियों की सूची उपलब्ध कराकर उन्हें और आर्थिक सहायता दिलाई जायेगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency