बाबरी प्रकरण : शिवसेना नेता सतीश प्रधान का बयान दर्ज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 09:01 PM (IST)

लखनऊ, 14 जुलाई (भाषा) बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही सीबीआई की विशेष अदालत में बुधवार को शिवसेना नेता सतीश प्रधान का बयान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दर्ज किया गया।
विशेष न्यायाधीश एस के यादव ने कहा कि चूंकि अदालत में बयान दर्ज करने के लिए वीडियो लिंक सुविधा उपलब्ध हो गई है इसलिए आरोपी सतीश प्रधान का बयान दर्ज किया जाए।
अदालत ने कहा कि वह मामले के एक अन्य अभियुक्त रामचंद्र खत्री का बयान आगामी 21 जुलाई को सोनीपत जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दर्ज करेगी।
खत्री किसी अन्य आपराधिक मामले में इस समय सोनीपत जेल में बंद हैं।
अदालत ने सुनवाई की अगली तारीख 18 जुलाई तय की थी लेकिन नेशनल इनफॉर्मेटिक्स सेंटर ने अदालत को बताया कि राज्य सरकार ने हर शनिवार और रविवार को राज्यव्यापी लॉकडाउन घोषित किया है, लिहाजा इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बयान दर्ज कराने के लिए जरूरी तैयारी नहीं हो पाएगी। इस पर न्यायालय ने 21 जुलाई की तारीख तय कर दी।
अदालत ने मामले के एक अन्य अभियुक्त संतोष दुबे का बयान दर्ज करने के लिए 16 जुलाई की तारीख पहले ही तय कर रखी है। दुबे धर्म सेना नामक संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं।
बाबरी विध्वंस की सुनवाई कर रही विशेष सीबीआई अदालत इन दिनों मामले के अभियुक्तों का बयान अपराध प्रक्रिया संहिता की धारा 313 के तहत दर्ज कर रही है। इस मामले में साक्ष्य के परीक्षण का काम पहले ही किया जा चुका है। न्यायालय अब तक बाबरी विध्वंस मामले के 32 में से 25 अभियुक्तों का बयान दर्ज कर चुकी है।
पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी तथा कुछ अन्य आरोपियों के बयान अभी दर्ज होने बाकी हैं। आडवाणी, जोशी और प्रधान ने वीडियो लिंक के जरिए अपने बयान दर्ज कराने का अनुरोध किया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Edited By

PTI News Agency